बंगाल में जारी रहेगा बारिश का सिलसिला

(file photo)
Share on facebook
Facebook
Share on twitter
Twitter
Share on whatsapp
WhatsApp

कोलकाता . पश्चिम बंगाल की राजधानी कोलकाता समेत राज्य के अन्य हिस्से में अगले 48 घंटों तक भारी बारिश का अनुमान है.

अलीपुर स्थित मौसम विभाग के क्षेत्रीय मुख्यालय की ओर से शनिवार को जारी बयान में बताया गया है कि रविवार तक राजधानी कोलकाता के साथ-साथ हावड़ा, हुगली, उत्तर और दक्षिण 24 परगना, पूर्व व पश्चिम मेदिनीपुर, पुरुलिया, बांकुड़ा जिले में भारी बारिश होती रहेगी. शुक्रवार से ही इसकी शुरुआत हुई है.

उत्तर बंगाल के जिलों जलपाईगुड़ी, सिलीगुड़ी, कूचबिहार, अलीपुरद्वार, मुर्शिदाबाद और बीरभूम में भी भारी बारिश होगी. पिछले 2 दिनों में सबसे अधिक बारिश उत्तर बंगाल में रिकॉर्ड की गई है. मौसम विभाग का कहना है कि मानसून की वजह से यह बारिश लगातार हो रही है जो फिलहाल होती रहेगी.

आज राजधानी कोलकाता में न्यूनतम तापमान 27.1 डिग्री सेल्सियस रिकॉर्ड किया गया है जो सामान्य से 3 डिग्री ज्यादा है, जबकि अधिकतम तापमान 35.3 डिग्री रिकॉर्ड किया गया है जो सामान्य से थोड़ा ज्यादा है.

विभाग का कहना है कि लगातार बारिश के बावजूद वातावरण में गर्मी बरकरार है और आद्रता भी बढ़ रही है जिसकी वजह से लोग उमस से परेशान रहेंगे. विभाग का कहना है कि इस बार बंगाल में बारिश अधिक होगी.

मौसम विभाग ने उत्तर बंगाल के जिलों के लिए भारी बारिश की चेतावनी जारी की है और समुद्र में मछुआरों के प्रवेश पर रोक लगाई गई है. इसके अलावा लोगों को भी बिना काम के घरों से नहीं निकलने की सलाह दी गई है क्योंकि बारिश के साथ बिजली गिरने की भी आशंका है.

बिहार में वज्रपात की वजह से 100 से अधिक लोगों की मौत को देखते हुए पश्चिम बंगाल सरकार भी सतर्क है और लोगों को घरों से बिना वजह बाहर नहीं निकलने के लिए निर्देशिका जारी की गई है.

हिन्दुस्थान समाचार / ओम प्रकाश