राजस्थान में दो दिनों में बारिश और आंधी आने की चेतावनी

जोधपुर. पश्चिमी राजस्थान में आसमान पर बादलों की आवाजाही जारी है. बादलों की वजह से सूरज की किरणों की तपिश कम हुई है लेकिन उमस ने जोर पकड़ लिया है. मौसम विभाग ने दो दिनों में बारिश और आंधी की चेतावनी जारी की है.

चक्रवाती तूफान वायु का असर प्रदेश में अभी भी बना हुआ है.

मौसम विशेषज्ञों का कहना है कि गुजरात के समुद्री तट पर टकराने वाले चक्रवाती तूफान वायु ने भले ही रूख बदल लिया है लेकिन प्रदेश में अभी भी इसका असर बना हुआ है.

मौसम विभाग ने जारी की चेतावनी

मौसम विभाग के अनुसार आसमान में लगातार तीन दिन से बादल छाए हुए है और नमी की मात्रा बढ़ रही है लेकिन नमी बढऩे के साथ चल रही दक्षिणी हवा की रफ्तार कम होने से उमस का जोर बढ़ा है.मौसम विभाग की ओर से जारी चेतावनी के अनुसार प्रदेश के कई इलाके में 10 से 50 किलोमीटर की रफ्तार के साथ आंधी आएगी.

Rainfall in many AREAS of Bengal
Rainfall (file photo)

इस दौरान मध्यम दर्जे की बारिश भी होगी. इसमें पूर्वी राजस्थान के सीकर, झुंझुनूं, अजमेर, अलवर, भरतपुर, बारां, बांसवाड़ा, बूंदी, चितौडगढ़़, डूंगरपुर, कोटा, प्रतापगढ़, भीलवाड़ा, करौली, सवाई माधोपुर, टोंक, दौसा, जयपुर, राजसमंद, सिरोही, उदयपुर, धौलपुर, झालावाड़ और पश्चिमी राजस्थान के चूरू, बाड़मेर, जोधपुर, जैसलमेर, पाली, बीकानेर, हनुमानगढ़, जालौर, नागौर और श्रीगंगानगर जिले में 30 से 40 किलोमीटर प्रति घंटा की रफ्तार से आंधी-तूफान आएगा साथ ही कई जगह बिजली की चमक के साथ मध्यम दर्जे की बारिश होगी.

हिन्दुस्थान समाचार/सतीश

Leave a Reply