रेलवे स्टेशनों पर टिकटों की दलाली रोकने के लिए आरपीएफ ने संभाला मोर्चा

indian-railways
Share on facebook
Facebook
Share on twitter
Twitter
Share on whatsapp
WhatsApp

रेलवे प्रशासन ने शनिवार से शुरू हो रहे नवरात्रि और इसके बाद आने वाले दशहरा, छठ पूजा और दीपावली के त्योहार को देखते हुए अतिरिक्त स्पेशल ट्रेनें चलाने जा रहा है. इसलिए रेलवे स्टेशनों के आरक्षण केंद्रों पर टिकटों की दलाली को रोकने के लिए रेलवे सुरक्षा बल (आरपीएफ) की क्राइम ब्रांच ने मोर्चा संभाल लिया है. इसके अलावा भारतीय रेलवे खानपान एवं पर्यटन निगम (आईआरसीटीसी) ने दलालों से बचने के लिए यात्रियों को शुक्रवार से जागरूक करना शुरू कर दिया है.

राजधानी के चारबाग और लखनऊ जंक्शन जैसे बड़े-छोटे रेलवे स्टेशनों के आरक्षण केंद्रों के आस-पास टिकट दलालों की सक्रियता को देखते हुए आरपीएफ की क्राइम ब्रांच ने मोर्चा संभाल लिया है. राजधानी के छोटे-बड़े रेलवे स्टेशनों और उसके आस-पास सीटों की बुकिंग करने वाले केंद्रों पर आरपीएफ की क्राइम ब्रांच पैनी नजर रख रही है. ताकि यात्रियों को स्पेशल ट्रेनों में आरक्षण के लिए दलालों के चंगुल में न फंसना पड़े.

आईआरसीटीसी ने नवरात्रि, दशहरा, छठ पूजा और दीपावली के आने वाले त्योहारों को देखते हुए टिकट दलालों से बचने के लिए यात्रियों को जागरूक करना शुरू कर दिया है.अब करीब एक महीने तक त्योहार का पर्व रहेगा. इसमें ट्रेनों में सबसे अधिक भीड़ होती है.

क्राइम ब्रांच के इंस्पेक्टर यशवंत सिंह ने बताया कि टिकट दलाल प्रतिबंधित सॉफ्टवेयर और फेक आईडी का इस्तेमाल करते हैं. इसलिए रेल टिकट दलालों पर कठोर कार्रवाई की तैयारी है.

लखनऊ जंक्शन के आरपीएफ प्रभारी राजेश कुमार ने बताया कि रेल टिकटों की दलाली को पूरी तरह से रोकने के लिए आला अधिकारियों के निर्देश पर लगातार अभियान चलाया जा रहा है. आईआरसीटीसी दलालों की सक्रियता को देखते हुए टिकट निरस्तीकरण के लिए अब यात्रियों के मोबाइल पर ओटीपी भेजेगा. ओटीपी इंटर करने के बाद ही यात्रियों का पैसा वापस (रिफंड) होगा.

हिन्दुस्थान समाचार /दीपक