#ELECTION2019: जानिए दक्षिण भारत में गांधी परिवार का इतिहास
  • राहुल गांधी आज वायनाड लोकसभा सीट से अपना नामांकन दाखिल करेंगे
  • सोनिया गांधी से पहले इंदिरा गांधी ने भी अपने जमाने में रायबरेली के अलावा तेलंगाना के मेडक से १९80 में चुनाव लड़ा था

नई दिल्ली. कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी उत्तरप्रदेश की अपनी पारंपरिक लोकसभा सीट अमेठी के अलावा दक्षिण भारत के केरल के वायनाड से भी चुनाव लड़ेंगे. इसी कड़ी में राहुल गांधी आज वायनाड लोकसभा सीट से अपना नामांकन दाखिल करेंगे.

दो सीटों से लड़ने का गांधी परिवार का इतिहास भी पुराना रहा है. सोनिया गांधी से पहले इंदिरा गांधी ने भी अपने जमाने में रायबरेली के अलावा तेलंगाना के मेडक से १९80 में चुनाव लड़ा था.

दो जगहों से चुनाव लड़ने के पीछे कांग्रेस का हमेशा से तर्क रहा है कि इससे पार्टी को संबंधित प्रदेश में मजबूती मिलती है.

सोनिया गांधी- राहुल गांधी की मां और यूपीए चेयरपर्सन सोनिया गांधी ने 1999 में कर्नाटक के बेल्लारी और उत्तर प्रदेश के अमेठी लोकसभा सीट से चुनाव लड़ा था. उनका मुकाबला तब सुषमा स्वराज के साथ हुआ था और सोनिया गांधी ने बेल्लारी में बड़ी जीत हासिल की थी. लेकिन उन्होंने बेल्लारी सीट छोड़कर अमेठी सीट से सांसद बनना पसंद किया.

सोनिया गांधी को 1999 का चुनाव जीतने के बाद करीब दो महीने बाद ही कांग्रेस पार्टी का अध्यक्ष बना दिया गया.

इंदिरा गांधी- इंदिरा गांधी ने 1978 में कर्नाटक के चिकमंगलूर लोकसभा सीट से उपचुनाव लड़ीं और जीतीं. इसके दो साल बाद जनवरी 1980 में हुए लोकसभा चुनाव में इंदिरा गांधी रायबरेली और मेडक (तेलंगाना, तब आंध्र प्रदेश) लोकसभा सीट से मैदान में उतरीं.

दोनों जगहों से जीत हासिल करने के बाद उन्होंने रायबरेली सीट छोड़कर मेडक सीट का चयन किया.

राहुल गांधी- अपनी दादी और मां की तरह ही कांग्रेस के वर्तमान अध्यक्ष राहुल गांधी इस बार अपनी किस्मत उत्तर प्रदेश के अमेठी के अलावा केरल के वायनाड संसदीय सीट से भी आजमा रहे हैं. राहुल इस बार यूपी की अमेठी और केरल की वायनाड सीट से चुनावी मैदान में है.

करीब 28 साल के बाद कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी उसी सरजमीं को अपनी राजनीतिक कर्मभूमि बनाने जा रहे हैं, जहां उनके पिता की अस्थियों को विसर्जित किया गया था. मौजूदा समय में कांग्रेस अपने राजनीतिक वजूद की लड़ाई लड़ रही है.

Trending Tags- Loksabha Election 2019, 2019 Loksabha Election Prediction, Election 2019, Modi 2019, BJP 2019, Congress 2019, Indian General Election 2019, Rahul gandhi, Hindi samachar

%d bloggers like this: