Happy Birthday Rahul: राहुल गांधी मना रहे हैं 49वां जन्मदिन, पीएम-ममता ने दी बधाई

नई दिल्ली. कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी (Rahul Gandhi) आज अपना 49 वां जन्मदिन (Birthday) मना रहे हैं. उनके जन्मदिन पर पार्टी के नेताओं और कार्यकर्ताओं ने उन्हें बधाई दी. इसके साथ ही प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और पश्चिम बंगाल की सीएम समेत तमाम नेताओं ने उनको जन्मदिन की बधाई दी है.

पीएम नरेंद्र मोदी (Pm narendra modi) ने बुधवार को कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी को उनके जन्मदिन पर बधाई देते हुए उनके अच्छे स्वास्थ्य और दीर्घायु होने की कामना की. उन्होंने ट्वीट कर कहा “श्री राहुल गांधी को उनके जन्मदिन पर शुभकामनाएं. ईश्वर उन्हें अच्छा स्वास्थ्य दे और दीर्घायु बनाए.

राहुल गांधी के जन्मदिन पर पार्टी के नेताओं और कार्यकर्ताओं ने उन्हें बधाई दी. इसके साथ ही पश्चिम बंगाल की सीएम ममता बनर्जी ने भी राहुल गांधी को जन्मदिन की बधाई दी.

इस मौके पर कांग्रेस (Congress) ने अपने ट्विटर हैंडल पर एक वीडियो शेयर कर कांग्रेस के मौजूदा अध्यक्ष राहुल को हैप्पी बर्थडे कहा है. इस वीडियो में राहुल के कुछ यादगार पलों को शामिल किया गया है. साथ ही उन पांच बातों को हाइलाइट किया गया है, जिससे लोगों को प्रेरणा लेनी चाहिए.

एकजुट करने की बात
हमें भारत को एक बार फिर साथ लाना होगा. हमें सभी धर्मों, समुदायों, लोगों और राज्यों को एक साथ लाना होगा. कोई अनेक धर्म, अनेक जाति नहीं है, सबसे पहले देश है

राहुल ने बताया हिंदुस्तानी होने का मतलब
हिंदुस्तानी का मतलब चाहे कोई तुम्हे कुछ कह दे, झूठी बात कहे, चाहे लाठी मारे, गाली दे. तुम्हारे दिल में उसके लिए प्यार होना चाहिए.

भारत को एकजुट करने की बात
हमें सभी धर्मों, समुदायों, लोगों और राज्यों को एक साथ लाना होगा. कोई अनेक धर्म, अनेक जाति नहीं है, सबसे पहले देश है. हमें भारत को एक बार फिर साथ लाना होगा.

भारत की प्रकृति 1.3 अरब विचार हैं. आप वास्तव में उसे दबा नहीं सकते. स्पष्ट रूप से यही भारत की ताकत है. इसलिए मेरे लिए भारत को फिर से परिभाषित करना उन 1.3 अरब विचारों को पनपने की अनुमति प्रदान करने जैसा है’.

महिला शक्ति को बढ़ावा
‘महिलाओं के रूप में आपके पास हर उस स्थान का अधिकार है, जिसकी आप हकदार हैं. जिंदगी में कई ऐसे मौके आएंगे जब आपको लोग बताएंगे कि आप महिला हैं आपको ये नहीं करना चाहिए या नहीं कर सकती. आप इसे स्वीकार ने करें आपको इसका आपका जवाब पता होना चाहिए.’

आदर्श राहुल गांधी
आपके अंदर मेरे लिए नफरत है. मेरे लिए गुस्सा है. मगर मेरे अंदर आपके लिए इतना सा भी गुस्सा नहीं है. इतना सा भी नफरत नहीं है. मैं कांग्रेस हूं और ये सब कांग्रेस हैं.’

कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी आज अपने जन्मदिन के मौके पर पार्टी के दफ्तर पहुंचकर कार्यकर्ताओं और नेताओं से मुलाकात करेंगे.

राहुल गांधी के नेतृत्व में कांग्रेस हाल ही में 2019 का लोकसभा चुनाव हारी है, जिसके बाद ही वह पार्टी अध्यक्ष का पद छोड़ना चाहते हैं. राहुल बेशक राजनीति का बड़ा नाम हैं, लेकिन उनकी पहचान का श्रेय काफी हद तक उनकी पारिवारिक पहचान को माना जाता है.

3 thoughts on “Happy Birthday Rahul: राहुल गांधी मना रहे हैं 49वां जन्मदिन, पीएम-ममता ने दी बधाई”

Leave a Reply