फ्रेंच ओपन: रिकॉर्ड 13वीं बार फाइनल में पहुंचे राफेल नडाल

rafael nadal
Share on facebook
Facebook
Share on twitter
Twitter
Share on whatsapp
WhatsApp

19 बार के ग्रैंडस्लैम चैंपियन राफेल नडाल 13वीं बार फ्रेंच ओपन के फाइनल में पहुंच गए हैं. सेमीफाइनल में नडाल ने अर्जेटीना के डिएगो श्वा‌र्ट्जमैन को सीधे सेटों में 6-3, 6-3, 7-6 से मात दी.

यह नडाल की फ्रेंच ओपन में खेले गए 101 मैचों में 99वीं जीत थी. यदि नडाल रविवार को अपना 13वां फ्रेंच ओपेन खिताब जीतने में कामयाब होते हैं, तो वे रोजर फेडरर के 20 ग्रैंडस्लैम खिताब के रिकॉर्ड की बराबरी कर लेंगे.

पिछले दो सप्ताह में सभी 15 सेट जीतने वाले नडाल को 12वीं वरीयता प्राप्त श्वा‌र्ट्जमैन के खिलाफ थोड़ा सा संघर्ष करना पड़ा. नडाल ने पहले सेट में ही अपनी सर्विस गवा दी थी, लेकिन फ्रेंच ओपेन के अपने पिछ्ले 12 सेमीफाइनल मैचों में कभी भी पेहला सेट ना गंवाने वाले नडाल ने अपना यह रिकॉर्ड बरकरार रखा, और उन्होने 6-3 से पहला सेट अपने नाम किया.

दूसरे सेट में भी कहानी कुछ एसी ही रही, और नडाल ने एकतरफा अंदाज़ में वह सेट भी 6-3 से अपने नाम किया.

श्वा‌र्ट्जमैन ने तीसरे सेट में कड़ा खेल दिखाया. एक समय पर वह 2-4 से पिछड रहे थे, लेकिन उन्होने ने शानदार प्रदर्शन करते हुए सेट को 5-5 से बराबरी पर ला खड़ा किया. अंत में यह सेट टाईब्रेकर में गया और नडाल ने इसे 7-6 से जीत लिया. यह नडाल की श्वा‌र्ट्जमैन के खिलाफ कुल 11 मैचों में 10वी जीत थी.

फाइनल में अब नडाल का मुकाबला दुनिया के नंबर एक खिलाड़ी नोवाक जोकोविच से होगा. जोकोविच ने सेमीफाइनल में यूनान के पांचवीं वरीय स्टेफानोस सितसिपास को मात दी.

हिन्दुस्थान समाचार/दीपेश शर्मा