6 जुलाई से खोले जाएंगे कुतुबमीनार-ताजमहल सहित ASI के सभी ऐतिहासिक स्मारक

ताजमहल, कुतुबमीनार, लालकिले जैसे ऐतिहासिक स्मारकों का एक बार फिर से लोग दीदार कर सकेंगे. कोरोना के चलते देश भर में लगाए गए लॉकडाउन के दौरान इन ऐतिहासिक इमारतों को बंद कर दिया गया था.

अब एक बार फिर से 6 जुलाई से इन सभी भारतीय पुरातत्व सर्वेक्षण (एएसआई) के ऐतिहासिक स्मारक और संग्रहालयों को खोला जा रहा है. संस्कृति मंत्रालय ने सभी ऐतिहासिक स्मारक व संग्रहालय खोलने का फैसला लिया है.

हालांकि राज्य सरकार हालात की समीक्षा के बाद वहां स्थित स्मारकों को खोलने या बंद रखने का फैसला ले सकती है. इन स्मारकों में प्रवेश के लिए वे सभी दिशा-निर्देश लागू होंगे जो स्वास्थ्य मंत्रालय व गृह मंत्रालय द्वारा जारी किए गए हैं.

गुरुवार को संस्कृति मंत्री प्रहलाद सिंह पटेल ने ट्वीट करके बताया है कि आला अधिकारियों के साथ बैठक के बाद ऐतिहासिक स्मारकों को 6 जुलाई से खोलने का फैसला लिया गया है. इन स्मारकों में प्रवेश के लिए मास्क लगाना अनिवार्य होगा.

संस्कृति मंत्री ने बताया कि प्रवेश द्वार पर थर्मल स्क्रीनिंग के बाद ही लोगों को प्रवेश दिया जाएगा. टिकट से प्रवेश करने वाले स्मारकों में ई-टिकट के माध्यम से ही प्रवेश मिलेगा. हालांकि अभी किन स्मारकों में कितने लोग एकसाथ जा सकेंगे, इस बारे में सभी सर्कल के अधिकारी विचार-विमर्श कर रहे हैं.

 हिन्दुस्थान समाचार/विजयलक्ष्मी

Leave a Reply

%d bloggers like this: