FORBES की लिस्ट में इस इकलौती भारतीय शटलर को मिली जगह

भारत की बैडमिंटन खिलाड़ी पीवी सिंधु (PV Sindhu) ने एक बार फिर देश का मान बढ़ाया है. दरअसल फोर्ब्स (Forbes) ने हालही में विश्व की सबसे अधिक कमाई करने वाली दुनिया की 15 महिला एथलीट 2019 की सूची जारी की है जिसमें भारत की एकमात्र एथलीट पी वी सिंधु 13वें स्थान पर काबिज हैं. वहीं इस लिस्ट में टेनिस की स्टार खिलाड़ी सेरेना विलियम्स (Serena Williams) टॉप पर हैं.

फोर्ब्स की लिस्ट के मुताबिक सिंधु की कमाई 55 लाख अमेरिकी डॉलर यानी करीब 38 करोड़ 86 लाख 87 हजार रुपये है. वहीं टॉप पर मौजूद खिलाड़ी सेरेना विलियम्स की कुल कमाई दो अरब से ज्यादा है.

फोर्ब्स ने कहा, ‘सिंधु भारत की सबसे ज्यादा विज्ञापन हासिल करने वाली महिला खिलाड़ी हैं. उनके पास ब्रिजस्टोन, जेबीएल, गटोराडे, पैनासोनिक और अन्य उत्पादों के विज्ञापन हैं. वो 2018 में सीजन-इंडिंग बीडब्ल्यूएफ वर्ल्ड टूर जीतने वाली पहली भारतीय हैं.’

वहीं दूसरे स्थान पर जापान की नाओमी ओसाका हैं. उन्होंने साल 2018 में यूएस ओपन का खिताब अपने नाम किया था जिसमें ओसाका ने 23 बार की ग्रैंड स्लैम विजेता सेरेना को हराया था. लिस्ट के अनुसार ओसाका की कुल कमाई 24 लाख अमेरीकी डॉलर है.

आंध्र प्रदेश की युवा बैडमिंटन खिलाड़ी पीवी सिंधु का पूरा नाम पुसरला वेंकट सिंधू है. इनका जन्म 5 जुलाई 1995 को हैदराबाद में हुआ था. सिंधु के माता-पिता बॉलीवॉल खिलाड़ी हैं लेकिन पीवी सिंधु ने बॉलीवॉल की जगह बैडमिंटन को चुना.

पीवी सिंधु केवल 17 वर्ष की उम्र में साल 2012 में वर्ल्ड बैडमिंटन फेडरेशन की टॉप 20 रैंकिंग में शामिल हो गई थीं. ये भारत की पहली ऐसी महिला बैडमिंटन खिलाड़ी थी जिन्होंने बैडमिंटन वर्ल्ड चैंपियनशिप में मेडल जीता था. पीवी सिंधु को भारत का चौथा सबसे बड़ी पुरस्कार पद्मश्री भी मिल चुका है.

Leave a Comment

%d bloggers like this: