पंजाब सरकार के प्रतिनिधिमंडल को पाकिस्तान जाने की इजाजत नहीं

गुरु नानक देव जी के 550 वें प्रकाशोत्सव के अवसर पर पंजाब सरकार के प्रतिनिधि मंडल को पाकिस्तान जाने की इजाजत नहीं मिली है. पंजाब सरकार के प्रतिनिधिमंडल को इजाजत नहीं मिलने से नया विवाद खड़ा हो गया है.

राज्य सरकार ने इस संबंध में केंद्र सरकार को पत्र भेजकर तत्काल कार्रवाई की मांग की है. गुरु नानक देव जी के 550 वें प्रकाशोत्सव के अवसर पर पंजाब सरकार ने एक प्रतिनिधिमंडल को पाकिस्तान भेजने का फैसला किया था.

यह प्रतिनिधिमंडल पाकिस्तान का दौरा करके वहां आयोजित होने वाले कार्यक्रमों की तैयारियों का जायजा लेने के अलावा अखंड पाठ साहिब का आयोजन करवाना था. पंजाब सरकार द्वारा राज्य के पांच मंत्रियों, सांसदों, विधायकों समेत 31 सिख बुद्धिजीवियों की एक सूची केंद्र सरकार को भेजी गई थी.

इस प्रतिनिधिमंडल को मंगलवार को पाकिस्तान होना था रवाना 

विदेश मंत्रालय द्वारा इस संबंध में पाकिस्तानी उच्चायोग को भी सूचित कर दिया गया था, लेकिन पंजाब सरकार के प्रतिनिधिमंडल को पाकिस्तान जाने की इजाजत नहीं मिली.

इस बारे में मीडिया से बातचीत में पंजाब सरकार के कैबिनेट मंत्री एवं प्रतिनिधिमंडल के अध्यक्ष तृप्त राजिंदर सिंह बाजवा ने कहा कि पाकिस्तान जाने वाले प्रतिनिधियों की पूरी तैयारी है. ताजा घटनाक्रम के बारे में केंद्र सरकार को सूचित कर दिया गया है. केंद्र से इस मामले में तत्काल हस्तक्षेप करने की मांग की है.

पीएम मोदी के लिए नहीं खोला था एयरस्पेस

इससे पहले पाकिस्तान ने पीएम मोदी के लिए भी अपना एयरस्पेस खोलने की इजाजत नहीं दी थी. पाकिस्तान के एयरस्पेस नहीं खोलने के फैसले के बाद भारत ने इस मामले को अंतरराष्ट्रीय उड्डयन संगठन में उठाया है.

हिंदुस्थान समाचार/संजीव

Leave a Reply