अहमदाबाद के मोटेरा स्टेडियम में नाचते गाते झूमते लोग कर रहे हैं ट्रम्प-मोदी का इंतजार

अमदाबाद का मोटेरा स्टेडियम सोमवार को एक इतिहास रचा गया. विश्व का सबसे बड़े क्रिकेट स्टेडियम का इससे भव्य उद्धाटन और कुछ नहीं हो सकता था. विश्व के सबसे शक्तिशाली कहे जाने वाले देश अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड जे ट्रम्प और सबसे बड़े लोकतांत्रिक देश के यशस्वी प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी की उपस्थिति में इस स्टेडियम का अनौपचारिक उदघाटन हुआ. गुजरात के एक लाख से ज्यादा लोग इसके गवाह बने. गुजराती गीत संगीत पर नाचते- गाते , झूमते और गरबा करते लोग सुबह सात बजे से ही जुटने लगे थे. मोटेरा स्टेडियम में जुटने वाले लोग अहमदाबाद के आस पास के जिलों से आये थे. प्रधानमंत्री मोदी के इस सपने को जैसे पूरे गुजरातियों ने अपना सपना बना लिया था.

स्टेडियम में मौजूद किशोर भाई इस बात को कुछ दूसरे संदर्भ में देखते हैं. वे कहते हैं कि एक समय था जब हमारे मुख्यमंत्री नरेन्द्र भाई मोदी को अमेरिका ने वीसा देने से मना कर दिया था. तब भारत का गुजराती समाज खुद को अपमानित महसूस कर रहा था. अमेरिका में रहने वाले गुजराती समाज ने बहुत कोशिश की, पर अमेरिका में भारत और खासकर मोदी विरोधी लॉबी ने गुजरात को अपमानित करने में कोई कसर नहीं छोड़ी . अब उन्हीं नरेन्द्र मोदी के निमंत्रण पर अमेरिका के राष्ट्रपति ट्रम्प हमारे यहां आए हैं, इसलिए पूरा गुजराती समाज उत्साहित और खुश है.

गुजरात सरकार और भाजपा गुजरात ने मोदी ट्रम्प के इस मिलन को ऐतिहासिक बनाने में कोई कसर नहीं रखी. मोटेरा स्टेडियम के लिए योजना बनाकर गुजरात के हर जिले से लोगों लाया गया था. कई जिलों से लोग रात को बस से चलकर पहुंचे थे. स्टेडियम में सारे गुजरात के लोग थे तो अमदाबाद की सड़कों पर दो लाख से ज्यादा स्थानीय लोग स्वागत को जुटे थे. एयरपोर्ट से लेकर साबरमती आश्रम और फिर वहां से मोटेरा स्टेडियम के दोनों ओर खड़े लोगों ने मोदी ट्रम्प के स्वागत में नारे लगाए, फूल बरसाए.

हिन्दुस्थान समाचार/जितेन्द्र तिवारी

Leave a Reply

%d bloggers like this: