पाकिस्तान मेें पब-जी पर लगा प्रतिबंध हटा, कोर्ट ने पूछा- गैरइस्लामी कैसे

pubg
Share on facebook
Facebook
Share on twitter
Twitter
Share on whatsapp
WhatsApp

पाकिस्तान में मोबाइल गेम पब-जी पर लगा प्रतिबंध हटा लिया गया है. आज इस्लामाबाद हाईकोर्ट ने पाकिस्तान टेलीकम्युनिकेशन अथॉरिटी को उस आदेश को खारजि कर दिया जिसमें पिछले दिनों पब-जी पर प्रतिबंध लगाने का फैसला किया गया था. कोर्ट ने पब जी पर लगे प्रतिबंध को तत्काल उठाने का आदेश दिया है.

इस्लामाबाद हाई कोर्ट ने पाकिस्तान टेलीकम्युनिकेशन अथॉरिटी को इस बात के लिए फटकार भी लगाई कि आखिर उन्होंने इस गेम पर प्रतिबंध लगाने का फैसला क्यों लिया. हाईकोर्ट के जस्टिस फारूक ने अथॉरिटी से पूछा कि किस कानून के तहत पब जी गेम पर प्रतिबंध लगाया गया. इस पर अथॉरिटी के वकील ने कहा कि यह गेम गैर इस्लामिक और अनैतिक है. लोगों की शिकायत पर ही इसे बंद करने का फैसला किया गया. इस पर कोर्ट ने कहा कि वे शिकायतें कहां हैं जिनमें पब-जी को गैरइस्लामिक गेम कहा गया है.

कोर्ट ने पाकिस्तान टेलीकम्यूनिकेशन अथॉरिटी की आगे कोई दलील नहीं सुनी और पब-जी पर से प्रतिबंध तुरंत हटाने का फैसला दे दिया. उल्लेखनीय है कि पब जी पर कई देशों में प्रतिबंध लगा हुआ है. कहा जा रहा है कि इससे बच्चों पर नकारात्मक प्रभाव पड़ा है.

भारत में भी पब जी को लेकर तमाम शिकायतें दर्ज कराई गई हैं. लेकिन एक दिलचस्प तथ्य यह भी है कि कई मुस्लिम देशों से यह कह कर ही अपने यहां पब-जी पर प्रतिबंध लगाया है कि यह गैरइस्लामिक है. प्रतिबंध लगाने वाले मुस्लिम देशों में इराक, इंडोनेशिया और पाकिस्तान प्रमुख हैं. इसके अलावा जार्डन और नेपाल में भी पब जी पर प्रतिबंध लगा है. भारत के गुजरात में भी पब जी पर रोक लगी हुई है.

हिन्दुस्तान समाचार /बिक्रम उपाध्याय