PSLV लॉन्च का वीडियो पायलट ने कॉकपिट से किया शूट, हुआ वायरल
  • पायलट ने भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान केंद्र (इसरो) के पोलर सैटेलाइट लॉन्च व्हीकल C45 की लॉन्चिंग का वीडियो शूट किया है
  • श्रीहरिकोटा स्थित सतीश धवन स्पेस सेंटर से इस मिशन को सुबह 9.27 मिनट पर लॉन्च किया गया था.

नई दिल्ली: इसरो का ऐसा पहला मिशन है, जिसने तीन अलग-अलग कक्षाओं में उपग्रह स्थापित किए गए. सबसे पहले EMISAT को उसकी कक्षा में स्थापित किया गया. इंडिगो एयरलाइंस के एक पायलट ने एक वीडियो बनाया जो काफी वायरल हो रहा है.

लॉन्चिंग का वीडियो किया शूट– पायलट ने भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान केंद्र (इसरो) के पोलर सैटेलाइट लॉन्च व्हीकल C45 की लॉन्चिंग का वीडियो शूट किया है. बता दें कि ISRO ने 1 अप्रैल को PSLV C45 लॉन्च किया था और पायलट ने इसे कॉकपिट से शूट किया.

श्रीहरिकोटा से की गई लॉन्चिंग– इसरो ने सोमवार को PSLV C45 लॉन्च किया था. श्रीहरिकोटा स्थित सतीश धवन स्पेस सेंटर से इस मिशन को सुबह 9.27 मिनट पर लॉन्च किया गया था. हालांकि कई लोग कैप्टन करुण करुंबया के इस वीडियो को अप्रैल फूल से जुड़ा हुआ मान रहे थे, लेकिन वे EMISAT सैटेलाइट को श्रीहरिकोटा से 50 नॉटिकल मील दूरी से देख पा रहे थे.


PSLV को किया गया लॉन्च– 44 सेकेंड के क्लिप में कैप्टन करुण को ये कहते हुए सुना जा सकता है कि- सज्जनों, खिड़की के बाहर देखें आप PSLV का लॉन्च देख सकते हैं. कैप्टन ने आगे कहा- ‘क्या शानदार नजारा है.’बता दें कि पीएसएलवी C45 के जरिए इलेक्ट्रॉनिक इंटेलीजेंस उपग्रह EMISAT को लॉन्च किया गया है.

डिफेंस रिसर्च में करेगा मदद– 749 किलोग्राम का ये उपग्रह डीआरडीओ को डिफेंस रिसर्च में मदद करेगा. EMISAT के अलावा दूसरे देशों के 28 उपग्रह भी लॉन्च किए गए हैं. इनमें से अमेरिका के 24, लिथुआनिया के दो तो स्पेन और स्विट्जरलैंड का एक-एक उपग्रह शामिल हैं.

Trending Tags: ISRO launches PSLV-C45, DRDO, INTELLIGENCE SATTELITE, Sriharikota, Defense Research, PSLV viral video, Latest video on PSLV

%d bloggers like this: