पीपीई किट का उत्पादन 3300 से बढ़कर 1.8 लाख प्रतिदिन पहुंचा: केंद्र

Union Health Ministry
Share on facebook
Facebook
Share on twitter
Twitter
Share on whatsapp
WhatsApp

केंद्र ने शुक्रवार को कहा कि व्यक्तिगत सुरक्षा उपकरण (पीपीई) किट की उत्पादन क्षमता मार्च के अंत में लगभग 3300 प्रति दिन से बढ़कर एक महीने में प्रति दिन 1.8 लाख हो गई है, और जल्द ही प्रति दिन दो लाख से ऊपर हो जाएगी.

उच्चाधिकार प्राप्त समूह-3 के अध्यक्ष पी. डी. वाघेला ने शुक्रवार को यहां पत्रकार वार्ता में कहा कि कोविड-19 (कोरोना वायरस) महामारी से जारी लड़ाई में हम पूरी तरह से सशक्त होकर उभरे हैं. उन्होंने कहा कि “मार्च के अंत में प्रति दिन करीब 3,300 पीपीई किट की उत्पादन क्षमता थी, जो बढ़कर प्रति दिन 1.8 लाख पीपीई किट हो गई है.  यह जल्द ही प्रति दिन दो लाख से ऊपर हो जाएगा.

वाघेला ने कहा कि देश में पीपीई किट की मांग 2.01 करोड़ बताई गई है .  हमने 2.22 करोड़ किट के लिए ऑर्डर दिए हैं, जिनमें से 1.42 करोड़ किट घरेलू बाजार से खरीदे जायेंगे. उन्होंने कहा, “देश में प्रतिदिन 1.87 लाख किट का उत्पादन किया जा रहा है. पहले कोई घरेलू निर्माता नहीं था, अब हमारे पास 111 स्वदेशी निर्माता हैं, जिनको  1.4 करोड़ से अधिक पीपीई किट बनाने के  आदेश दिए गए हैं.

वाघेला ने कहा कि पीपीई परीक्षण के लिए नौ नए प्रयोगशालाओं को 15 दिनों में जोड़ा गया है. रक्षा अनुसंधान और विकास संगठन (डीआरडीओ) ने तीन प्रकार के नए पु कोटेड नायलॉन (कच्चा माल) विकसित किए हैं, जिसकी  प्रौद्योगिकी  घरेलू निर्माताओं को हस्तांतरित की जायेगी.

वाघेला ने कहा कि हमें अब तक 13.75 लाख किट प्राप्त हुए हैं . हमने 2.49 करोड़ एन 95 मास्क के लिए ऑर्डर दिया है . उन्होंने कहा कि हाइड्रॉक्सीक्लोरोक्वीन (एचसीक्यू) का उत्पादन जो पिछले मार्च में 12.23 करोड़ टैबलेट था वह अप्रैल माह में 30 करोड़ टैबलेट तक बढ़ गया है . कुल 16 करोड़ एचसीक्यू टैबलेट बाजार में उपलब्ध कराय दिये गए हैं.

उन्होंने कहा कि चार लाख से अधिक ऑक्सीजन सिलेंडर वर्तमान में उपलब्ध हैं, जो आज की आवश्यकताओं के लिए पर्याप्त है. एक लाख से अधिक ऑक्सीजन सिलेंडर के लिए आदेश दिए गए हैं. औद्योगिक ऑक्सीजन को भी चिकित्सा ऑक्सीजन में परिवर्तित किया जा रहा है.

वाघेला ने बताया कि 75 हजार वेंटिलेटर की कुल मांग अभी देश में है. जिसमें से 20 हजार के करीब उपलब्ध हैं और 60 हजार से अधिक के लिए अतिरिक्त ऑर्डर दिए गए हैं. उन्होंने कहा कि प्रशिक्षण और स्थापना के माध्यम से मदद और सुविधा के माध्यम से, वेंटिलेटर की मांग पूरी की जा रही है. हम राष्ट्र की पूर्ण आवश्यकताओं को पूरा करने के लिए आश्वस्त हैं.

हिन्दुस्थान समाचार/गोविन्द