लगातार छठे महीने 8 बुनियादी उद्योगों का उत्‍पादन 8.5 फीसदी लुढ़का

1
Share on facebook
Facebook
Share on twitter
Twitter
Share on whatsapp
WhatsApp

-अगस्‍त महीने में कोर सेक्‍टर्स के उत्‍पादन में 8.5 फीसदी की गिरावट दर्ज

नई दिल्‍ली, 30 सितम्‍बर (हि.स.). अगस्त में लगातार छठे महीने प्रमुख बुनियादी ढांचा क्षेत्र के आठ प्रमुख उद्योगों के उत्पादन में सालाना आधार पर 8.5 फीसदी की गिरावट आई है. वाणिज्य एवं उद्योग मंत्रालय द्वारा बुधवार को जारी आंकड़ों के अनुसार बुनियादी ढ्रांचा क्षेत्र के आठ प्रमुख उद्योगों का उत्पादन इससे एक साल पहले अगस्त 2019 में 0.2 फीसदी घटा था.

आंकड़ों के मुताबिक अगस्‍त महीने में मुख्य तौर पर स्टील, रिफाइनरी उत्पादों और सीमेंट का उत्पादन घटने से कोर सेक्टर में गिरावट रही. वाणिज्‍य एवं उद्योग मंत्रालय के आंकड़ों में कहा गया है कि कोयला और उर्वरक को छोड़कर अन्य सभी क्षेत्रों में अगस्त 2020 में गिरावट रही. वहीं, कच्चा तेल, प्राकृतिक गैस, रिफाइनरी उत्पादों, स्टील, सीमेंट और बिजली सहित छह क्षेत्रों के उत्पादन में इस दौरान कमी आई है.

वाणिज्‍य एवं उद्योग मंत्रालय के मुताबिक अगस्त 2020 में स्टील का उत्पादन 6.3 फीसदी, रिफाइनरी प्रोडक्‍ट्स का 19.1 फीसदी, सीमेंट का 14.6 फीसदी, प्राकृतिक गैस का 9.5 फीसदी, कच्चे तेल का 6.3 फीसदी और बिजली के उत्पादन में 2.7 फीसदी की गिरावट आई है. हालांकि, कोयला और उर्वरक क्षेत्र का उत्पादन क्रमश: 3.6 फीसदी और 7.3 फीसदी बढ़ा है.

गौरतलब है कि चालू वित्त वर्ष 2020-21 के पहले 5 माह (अप्रैल से अगस्त) के दौरान कुल मिलाकर बुनियादी ढांचा क्षेत्र के आठ प्रमुख उद्याेगों के उत्पादन में 17.8 फीसदी की गिरावट दर्ज की गई, जबकि एक साल पहले इसी अवधि में इस क्षेत्र में ढाई फीसदी की बढ़ोतरी हुई थी.

उल्‍लेखनीय है कि आठ प्रमुख बुनियादी उद्योगों में कोयला, कच्चा तेल, प्राकृतिक गैस, रिफाइनरी उत्पाद, फर्टिलाइजर, स्‍टील, सीमेंट और इलेक्ट्रिसिटी शामिल है. इनकी कुल औद्योगिक उत्‍पादन (आईआईपी) में 40 फीसदी हिस्‍सेदारी है.

हिन्‍दुस्‍थान समाचार/प्रजेश शंकर