प्रो कबड्डी लीग 2019 की शुरूआत आज, ये खिलाड़ी बदलेंगे अपनी टीम की किस्मत

खेल डेस्क. प्रो कबड्डी लीग का 7वां सीजन आज से शुरू होने जा रहा है. इस बार प्रो कबड्डी लीग में कुल 12 टीमें हिस्सा ले रहीं हैं. इस बार प्रो कबड्डी लीग 2019 के मैच देश के 12 शहरों में खेले जाएंगे.

इस सीजन का पहला मुकाबला सीजन 2 की विजेता तेलुगू टाइटंस और यू मुंबा के बीच गच्चीबावली स्टेडियम में खेला जाएगा. अब तक इन दोनों टीमों के बीच 9 मुकाबले खेले गए हैं. जिनमें तेलुगू टाइटंस ने 4 और यू मुंबा ने 3 मुकाबले जीते हैं और 2 मुकाबले ड्रॉ रहे हैं.

इस सीजन में कुछ बड़े बदलाव किए गए हैं. इस बार पीकेएल जोनल की जगह राउंड रॉबिन फॉर्मेट में खेला जाएगा. जिसमें सभी टीमें एक-दूसरे से 2-2 मकाबले खेलेगी. ग्रुप स्टेज में सभी टीमें 22 मैच खेलेंगी.

इस सीजन में इंटर-जोनल, इंट्रा-जोनल और वाइल्ड कार्ड मैचों को हटा दिया गया है. प्वाइंट टेबल में टॉप पर रहने वाली 6 टीम प्लेऑफ मुकाबलों के लिए क्वालिफाई करेंगी. लीग का फाइनल मुकाबला 19 अक्टूबर 2019 को खेला जाएगा.

इन बार प्रो कबड्डी लीग में 441 खिलाड़ी हिस्सा लेंगे. जिसमें से कुल 388 घरेलू खिलाड़ी हैं वहीं 53 विदेशी खिलाड़ी भी इस टूर्नामेंट में भाग लेंगे. इन टीम और खिलाड़ियों को लगभग 2 महीने पहले हुए ऑक्शन में फाइनल किया गया था.

इन खिलाड़ियों पर रहेगी नज़र

सिद्वार्थ देसाई और नितिन तोमर प्रो कबड्डी लीग के सबसे महंगे खिलाड़यों में से एक हैं. पिछले सीजन में सबसे तेज 100 रेड प्वाइंटस जुटाने वाले सिद्वार्थ देसाई को सातवें सीजन की नीलामी में तेलुगू टाइटंस ने 1.45 करोड़ रुपए में अपनी टीम में शामिल कर लिया.

इसलिए इस बार फिर उनके प्रदर्शन पर सभी की निगाह रहेगी. सिद्धार्थ पिछले सीजन में यू-मुम्बा के लिए खेलते थे. सिद्धार्थ के अलावा नितिन तोमर को पुनेरी पल्टन ने 1.20 करोड़ रुपए की कीमत में रिटेन किया.

नितिन तोमर पिछले सीजन में चोट की वजह से ज्यादा मैच नहीं खेल सके थे. जिसका खामियाजा यह हुआ कि उनकी टीम बेहतर प्रदर्शन नहीं कर सकी. इसलिए इस बार नितिन तोमर से उनकी टीम को काफी उम्मीद होगी.

छह सीजन से तेलुगू टाइटंस से खेलते आ रहे राहुल चौधरी को इस बार उनकी टीम ने रिटेन नहीं किया. राहुल 94 लाख रुपए की कीमत में लीग के सातवें सीजन के लिए तमिल थलाइवाज की टीम से जुडे है. ऐसे में ये देखना रोचक होगा कि रोहित अपनी टीम की उम्मीद पर खरा उतरते या नहीं.

बीते सीजन के सबसे महंगे खिलाडी मोनू गोयत इस बार 93 लाख रुपए की कीमत में यूपी योद्धा की तरफ से खेलेंगे. पिछले साल खराब प्रदर्शन करने की वजह से उन्हें इस सीजन में 58 लाख रुपए का नुकसान हुआ है.

ऐसे में देखने वाली बात होगी कि इस सीजन मोनू क्या कमाल दिखा पाएंगे. वहीं पिछले सीजन में यूपी योद्धा के कप्तान रहे ऋषांक देवाडिगा को यूपी ने इस बार भी अपनी टीम में बरकरार रखा. यूपी ने उन्हें 61 लाख रुपए में रिटेन किया.

पिछले सीजन में तेलुगू टाइटंस के लिए शानदार प्रदर्शन करने वाले ईरानी खिलाड़ी अबुजार मेघानी एक बार फिर टाइटंस के लिए ताल ठोकते नजर आएंगे. टाइटंस ने राइट टू मैच कार्ड के जरिए उन्हें 75 लाख रुपए में रिटेन किया.

प्रो कबड्डी में उम्दा खेल दिखाने वाले प्रदीप नारवाल पर खास निगाह होगी. पिछले सीजन बंगाल वॉरियर्स के लिए खेलने वाले दक्षिण कोरिया के स्टार रेडर जांग कुन ली इस बार प्रदीप नारवाल के साथ देते हुए नज़र आएंगे.

बीते सीजन में दिल्ली के लिए शानदार प्रदर्शन करने वाले चंद्रन रंजीत को दिल्ली ने 70 लाख रुपए की कीमत देकर अपनी टीम में बरकरार रखा. इसलिए चंद्रन रंजीत से दिल्ली की टीम को खास उम्मीद होगी.

दो सीजन से तमिल थलाइवाज से खेलते आ रहे अमित हुड्डा इस बार 53 लाख में जयपुर पिंक पैंथर्स खेलते दिखेंगे. अमित हुड्डा इस बार खुद को साबित करके पिकं पैंथर्स के खिताब के सूखे को खत्म करना चाहेंगे.

पुनेरी पल्टन के लिए चुके संदीप नरवाल इस बार यू-मुम्बा के लिए खेलेंगे. संदीप से टीम को जरूर बेहतर प्रदर्शन की आस रहेगी. वहीं नबीबक्श पीकेएल इतिहास के दूसरे सबसे महंगे विदेशी हैं.ऐसे में देखने वाली बात होगी कि वो क्या कुछ अलग कर पाएंगे

Leave a Comment

%d bloggers like this: