लखनऊ से मुम्बई के बीच तेजस की तर्ज पर चलेगी प्राइवेट ट्रेन

Tejas Express | India News Hindi
Share on facebook
Facebook
Share on twitter
Twitter
Share on whatsapp
WhatsApp
  • मुख्य जनसम्पर्क अधिकारी (CPRO) दीपक कुमार ने बताया कि लखनऊ से मुम्बई के बीच तेजस की तर्ज पर प्राइवेट ट्रेन चालने का खाका रेलवे बोर्ड ने तैयार कर लिया है
  • उन्होंने बताया कि रेलवे बोर्ड पहले इस ट्रेन को निजी हाथों में सौंपने के मूड में था लेकिन अनुभव लेने के उद्देश्य से IRCTC को संचालन की कमान दी गई है

रेलवे बोर्ड ने लखनऊ से मुम्बई के बीच तेजस ट्रेन की तर्ज पर प्राइवेट (निजी) ट्रेन चलाने की तैयारी पूरी करके इसके लिए फिजिबिलिटी जांचने का काम शुरू हो गया है.

मुख्य जनसम्पर्क अधिकारी (CPRO) दीपक कुमार ने बताया कि लखनऊ से मुम्बई के बीच तेजस की तर्ज पर प्राइवेट ट्रेन चालने का खाका रेलवे बोर्ड ने तैयार कर लिया है. इसके लिए फिजिबिलिटी जांचने का काम भी शुरू हो गया है. 

फिलहाल दिल्ली से हावड़ा और दिल्ली से मुम्बई सहित अन्य रूटों पर कुल 150 प्राइवेट ट्रेनें चलाने की तैयारी है. उन्होंने बताया कि प्राइवेट ट्रेनें 160 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से चलाई जाएंगी. 

150 प्राइवेट ट्रेनों के लिए निजी ऑपरेटरों को 2400 बोगियां खरीदनी पड़ेगी. इसमें एक ट्रेन में 16 बोगियां लगेंगी. प्राइवेट ट्रेनों के चलने से यात्री अपने  गंतव्य पर जल्दी पहुंच जाएंगे. इससे उनका समय बचेगा.

मुख्य जनसम्पर्क अधिकारी ने बताया कि पिछले साल 4 अक्टूबर को देश की पहली निजी ट्रेन तेजस एक्सप्रेस का संचालन लखनऊ से दिल्ली के बीच शुरू किया गया है. इस ट्रेन के संचालन की कमान IRCTC को सौंपी गई है. 

उन्होंने बताया कि रेलवे बोर्ड पहले इस ट्रेन को निजी हाथों में सौंपने के मूड में था लेकिन अनुभव लेने के उद्देश्य से IRCTC को संचालन की कमान दी गई है. मुख्य जनसम्पर्क अधिकारी ने बताया कि रेलवे बोर्ड ने जिन 150 निजी ट्रेनों को चलाने का खाका तैयार किया है . उन्हें पूरी तरह प्राइवेट हाथों में दिया जाएगा. इसके लिए रेलवे बोर्ड से लेकर रेलवे जोनों और मंडलों में तैयारियां चल रहीं हैं.

उन्होंने बताया कि प्राइवेट ट्रेनों के ऑपरेशन के दौरान आने वाली समस्याओं पर भी मंथन शुरू हो गया है. रेलवे को मिलने वाले राजस्व से लेकर यात्री सुविधाओं पर विचार-विमर्श किया जा रहा है.

हिन्दुस्थान समाचार/दीपक

Also Read: Lucknow News | Lucknow Railway Station Hindi News | Hindi News