नमामि गंगेः प्रधानमंत्री मोदी उत्तराखंड में 8 एसटीपी का 29 को करेंगे लाेकार्पण

PM Modi
Share on facebook
Facebook
Share on twitter
Twitter
Share on whatsapp
WhatsApp

देहरादून, 26 सितम्बर (हि.स.). प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी 29 सितम्बर को नमामि गंगे कार्यक्रम के तहत उत्तराखंड में तैयार किए गए 8 सीवरेज शोधन संयत्र (एसटीपी) का लोकार्पण करेंगे. इनमें हरिद्वार में 4, ऋषिकेश में 2 एवं मुनी की रेती तथा बद्रीनाथ में एक-एक एसटीपी का लोकापर्ण किया जाएगा.

मुख्यमंत्री त्रिवेन्द्र सिंह रावत ने शनिवार को यहां बताया कि उत्तराखण्ड में जो नए एसटीपी बने हैं, वे सभी अत्याधुनिक बने हैं. इनमें साॅलिड वेस्ट का इस्तेमाल कम्पोस्ट के रूप में किया जाएगा. जगजीतपुर में बने एसटीपी में जिस आधुनिक तकनीक का इस्तेमाल किया गया है, उसकी तारीफ स्वीडन के राजा कार्ल सोलहवां गुस्ताफ ने भी अपने उत्तराखंड भ्रमण के दौरान की थी.

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी द्वारा जिन परियोजनाओं का लोकार्पण किया जाएगा, उनमें जगजीतपुर, हरिद्वार में 230.32 करोड़ रुपये की लागत के 68 एमएलडी एवं 19.64 करोड़ रुपये की लागत के 27 एमएलडी एसटीपी, सराय हरिद्वार में बने 12.99 करोड़ की लागत के 18 एमएलडी एसटीपी, मुनी की रेती टिहरी में 39.32 करोड़ रुपये की लागत के 5 एमएलडी के एसटीपी, चन्द्रेश्वर नगर, ऋषिकेश में 41.12 करोड़ की लागत से बने 7.50 एमएलडी एसटीपी, लक्कड़घाट ऋषिकेश में 158 करोड़ रुपये की लागत से बने 26 एमएलडी एसटीपी एवं बदरीनाथ में 18.23 करोड़ रुपये से बने एक एमएलडी का एसटीपी शामिल है.

हिन्दुस्थान समाचार/दधिबल/बच्चन