टमाटर, प्याज और अरहर की बढ़ी कीमतें, एक्शन में आई मोदी सरकार

नई दिल्ली.अरहर की दाल के दाम और प्याज की कीमतें मोदी सरकार के लिए मुसीबत बनती जा रही है. इन दोनों की ही कीमतें तेजी से बढ़ती जा रही है.अरहर की दाल के दामों में लगातार तेजी बढ़ती ही जा रही है.ऐसे में मोदी सरकार ने कीमतों पर काबू पाने के लिए फुल एक्शन में नजर आ रही है.

मोदी सरकार की मुश्किलें-

सरकार ने राज्यों के खाद सचिवों को अरहर दाल और प्याज की राज्यावार मांग केंद्र सरकार को देने के लिए कहा है.सरकार के इस कदम को उठाने के पीछे का कारण राज्यों को पर्याप्त मात्रा में अरहर दाल और प्याज उपलब्ध कराना है.

आपको बता दें कि देशभर में मॉनसून दस्तक दे चुका है.देश के कई इलाकों में जोरदार बारिश हो रही है.जिसके कारण प्याज, दाल और टमाटर की कीमतों में जोरदार तेजी आई है.दिल्ली में अरहर दाल के दाम एक बार फिर 100 रुपए प्रति किलोग्राह हो गए हैं.जबकि प्याज अब 40-45 रुपए प्रति किलो बिक रहा है.तो वही टमाटर 50 रुपए से 60 रुपए किलो तक में बिक रहा है.

इस समय अरहर की दाल समेत बाकि दालों के दाम लगभग 40 फीसदी तक बढ़ चुके हैं.रिटेल में अरहर दाल के दाम 100 रुपए प्रति किलोग्राम के पार तक जा चुके हैं.तेजी से बढ़ती दाल की कीमतों को देखते हुए केंद्र की सरकार भी हरकत में आ गई है.

तेजी से बढ़ रही हैं कीमतें-

अरहर के दामों को तेजी को थामने के लिए मोदी सरकार ने कई कदम उठाए शुरू कर दिए हैं.इसके तहत सरकार ने निजी कारोबारियों के लिए अक्टूबर तक अरहर दाल की आयात सीमा बढ़ाकर 4 लाख टन करने का निर्णय लिया है.

कीमतों पर काबू पाने में लगी सरकार-

सरकार ने सहकारी संस्थान नाफेड से खुले बाजार में 2 लाख टन दाल बेचने को कहा है.यह बढी सीमा अक्टूबर तक के लिए है.अरहर की कीमतों को काबू में लाने के लिए खाद्य मंत्री राम विलास पासवान की ने कुछ समय पहले एक बैठक बुलाई थी. इस बैठक में कई बड़े अधिकारियों ने हिस्सा लिया था.

पासवान ने कहीं ये बात-

बैठक के बाद पासवान ने मीडिया कर्मियों से बातचीत करते हुए कहा है कि केवल मीडिया में ही इस बात की चर्चा हो रही है. सरकार के पास अरहर दाल समेत दलहन के पर्याप्त भंडार हैं. हम दालों की कीमतों को बढ़ाने नहीं देगें.

जमाखोरी पर सरकार का ये कदम-

पासवान ने जमाखोरी करने वालों पर कहा की सरकार जमाखोरों और कालाबजारी करने वालों पर भी नजर रखेगी, किसी को भी ग्राहकों के साथ धोखाधड़ी की अनुमति नहीं देगी. पासवान ने कहा कि सरकार के पास 39 लाख टन दाल का बफर भंडार है. इसमें अरहर दाल करीब 7.5 लाख टन है. उन्होंने यह भी कहा कि देश में दाल का उत्पादन 2018-19 में घटकर 2.32 करोड़ टन रहने का अनुमान है जो इससे पूर्व वर्ष में 2.54 करोड़ टन था.

2 thoughts on “टमाटर, प्याज और अरहर की बढ़ी कीमतें, एक्शन में आई मोदी सरकार”

Leave a Comment

%d bloggers like this: