राष्ट्रपति, उपराष्ट्रपति और पीएम ने दी गुजरात, महाराष्ट्र स्थापना दिवस पर बधाई

9
Share on facebook
Facebook
Share on twitter
Twitter
Share on whatsapp
WhatsApp

नई दिल्ली, 1 मई (हि.स.). राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद, उपराष्ट्रपति एम वेंकैया नायडू और प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने शुक्रवार को गुजरात व महाराष्ट्र के लोगों को उनके राज्य स्थापना दिवस पर बधाई दी. राष्ट्रपति, उपराष्ट्रपति और प्रधानमंत्री ने मराठी और गुजराती भाषाओं में अलग-अलग ट्वीट कर दोनों राज्यों की प्रगति की कामना की.

राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने ट्वीट संदेश में कहा, मैं गुजरात की स्थापना के दिन गुजरात के सभी नागरिकों को हार्दिक बधाई देता हूं मैं चाहता हूं कि राज्य आने वाले वर्षों में निर्बाध प्रगति और समृद्धि के साथ सुरक्षित हो और कदम से कदम मिलाकर सफलता हासिल करे.

राष्ट्रपति ने एक अन्य ट्वीट संदेश में कहा, महाराष्ट्र दिवस के अवसर पर महाराष्ट्र के लोगों को शुभकामनाएं. आने वाले वर्षों में राज्य और समृद्धि के साथ सुरक्षित बने.

उपराष्ट्रपति एम वेंकैया नायडू ने कहा, गुजरात राज्य के स्थापना दिवस पर प्रदेश वासियों को उनके स्वस्थ और उज्जवल भविष्य की शुभकामनाएं देता हूं. यह प्रदेश महात्मा गांधी, सरदार पटेल जैसे महापुरुषों की पुण्य कर्मभूमि है, जिन्होंने देश की नियति को नई दिशा और ऊर्जा दी.

उन्होंने कहा गुजरात के उद्यमशील निवासियों ने आधुनिक भारत को सहकारिता और नवोंवेषण द्वारा विकास के नए आयाम दिए हैं. आज भी नया भारत आपके योगदान की अपेक्षा रखता है. प्रार्थना करता हूं कि आप और आपके स्वजन स्वस्थ और सुरक्षित रहें. घर पर रहें, स्वस्थ रहें, सुरक्षित रहें.

उपराष्ट्रपति एम वेंकैया नायडू ने कहा, महाराष्ट्र राज्य के स्थापना दिवस पर प्रदेश वासियों को उनके स्वस्थ और उज्जवल भविष्य की शुभकामनाएं देता हूं. आग्रह करता हूं कि आप और आपके स्वजन घर पर ही रहें, स्वस्थ रहें और सुरक्षित रहें. उन्होंने कहा देश के इतिहास में इस प्रांत का गौरवशाली योगदान रहा है. यह क्षेत्र वीर शिवाजी, ज्योतिबा फुले, लोकमान्य तिलक और बाबा साहब अम्बेडकर जैसे महापुरुषों की कर्मभूमि है.

हमारी आध्यात्मिक परम्परा को यहां के मनीषियों ने समृद्ध किया है. उन्होंने कहा आधुनिक भारत के विकास में प्रदेश के निवासियों का योगदान अभिनंदनीय रहा है. नए भारत के निर्माण में भी आपका महत्वपूर्ण योगदान अपेक्षित है.

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने ट्वीट संदेश में कहा, महाराष्ट्र दिवस के अवसर पर महाराष्ट्र के भाइयों और बहनों को मेरी शुभकामनाएं. भारत को देश के विकास में महाराष्ट्र के महत्वपूर्ण योगदान पर गर्व है. मैं आने वाले वर्षों में राज्य की प्रगति और समृद्धि के लिए प्रार्थना करता हूं. जय महाराष्ट्र.

मोदी ने ट्वीट संदेश में कहा, गुजरात के लोगों को राज्य स्थापना दिवस की शुभकामनाएं. गुजरात के लोग अपने पुरुषार्थ के लिए जाने जाते हैं. गुजरातियों ने कई क्षेत्रों में विशेष योगदान दिया है. गुजरात हमेशा उपलब्धियों के नए शिखर पर पहुंचे…. जय जय गरवी गुजरात!

उल्लेखनीय है कि बम्बई पुनर्गठन एक्ट 1960 के तहत भाषाई आधार पर 1 मई 1960 को महाराष्ट्र और गुजरात को दो अलग राज्यों की स्थापना हुई थी.

हिन्दुस्थान समाचार/सुशील/जितेन