इंजीनियरिंग की स्डूडेंट रही ये खूबसूरत लड़की बनी इस शहर की पहली बस ड्राइवर

मुंबई की लाइफ लाइन में अहम भागीदारी रखने वाली मुंबई की बेस्ट बस को अब एक 24 साल की खूबसूरत सी लड़की सरपट सड़कों पर दौड़ाती हुई नजर आ रही है. लड़कियों की स्टीरियोटाइप इमेज तोड़ते हुए मुंबई की प्रतीक्षा दास ने सभी को अपने इस काम से चौंका दिया है. जबसे प्रतीक्षा ने बेस्ट की बस चलानी शुरू की है तबसे उन्हें देखने के लिए लोगों में गजब का क्रेज देखा जा रहा है.

प्रतीक्षा ने मैकेनिकल इंजीनियरिंग करने के बाद भारी वाहन चलाने की स्पेशल ट्रेनिंग ली थी. दरअसल प्रतीक्षा रीजनल ट्रांसपोर्ट अधिकारी बनना चाहती थी लेकिन इसके लिए उन्हें भारी गाड़ियां चलाना था इसलिए उन्होंने गोरेगांव बस डिपो में बेस्ट बस चलाने की ट्रेनिंग ली. इसके चलते वो शहर की एकमात्र महिला BEST ड्राइवर बन गई हैं.

इस उपलब्धि को हासिल करने के बाद प्रतीक्षा ने कहा, ‘भारी वाहनों के लिए मेरा प्यार नया नहीं है. मैं जब आठवीं कक्षा में पढ़ती थी तब मैंने अपने मामा की बाइक चलाना शुरू किया था. फिर बड़ी कार और अब, मैं बस और ट्रक ड्राइव कर सकती हूं. मैंने दो दिनों में घुड़सवारी भी सीखी थी.’

प्रतिक्षा दास बताती हैं कि लोग उनकी हाइट को देखकर कहा करते थे कि वो बहुत छोटी हैं और क्या बस चला पाएंगी. पर उन्होंने इन सब सवालों का अपने काम से जवाब दिया है. पहले दिन प्रतीक्षा ने पहले गेयर पर बस चलाई और दूसरे दिन इस्टर्न एक्सप्रेस हाईवे पर 16 किलोमीटर तक गाड़ी चलाई.

प्रतीक्षा का अब एक ही सपना रह गया है. वो हवाई जहाज उड़ाना चाहती हैं जिसकी तैयारी उसने शुरू कर दी है. वो मुंबई के फ्लाइंग स्कूल में एडमिशन लेकर कर्मशियल एयरक्राफ्ट उड़ाने की ट्रेनिंग लेंगी.

प्रतिक्षा अब उन महिलाओं के लिए एक बड़ा उदाहारण हैं जो समाज और लोगों की बतों को दिल से लगा कर नहीं बैठ जाती हैं. वो अपनी कमी की वजह से हताश नहीं होती बल्कि उससे जीत हासिल करती हैं.

बॉलीवुड की अदाकारा रवीना टंडन ने भी अपने ट्विटर पर प्रतीक्षा दास की तारीफ की.

Leave a Comment

%d bloggers like this: