यूपीः मुख्यमंत्री योगी की कृपा से नंदलाल का सपना हो रहा है पूरा, मिलेगी 3 कमरों की पक्की छत

Pradhan Mantri Aawas Yojna
Share on facebook
Facebook
Share on twitter
Twitter
Share on whatsapp
WhatsApp

सीतापुर, यूपी।

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के संज्ञान में आने के बाद अब जनपद के खैराबाद विकास खंड के ग्राम चितहरी निवासी नन्द लाल पाण्डेय को भी पक्की छत का सुख मिलेगा. वह अपने परिवार के साथ 3 कमरों के पक्के मकान में रहेंगे.

नन्द लाल पाण्डेय का कच्चा मकान जुलाई 2018 में हुई बारिश में ढह गया था. उसके बाद वह अपने पूरे परिवार के साथ पन्नी डालकर रह रहे थे. जिस दौरान यह घटना घटी थी तब फौरी तौर पर उन्हें 3200 रुपये की सहायता राशि प्रदान की गई थी.

उसी दौरान अधिकारियों ने नन्द लाल को पक्का मकान उपलब्ध कराने का आश्वासन दिया था. तब से वह पक्की छत पाने के लिए ग्राम प्रधान, ब्लॉक से लगाकर जिला स्तरीय अधिकारियों के चक्कर काट रहे थे. लेकिन नन्दलाल को पक्की छत नहीं नसीब हुई. जब देखा कि उनकी नहीं सुनी जाएगी तो खोटा नसीब मानकर घर बैठना ही अच्छा समझा.

सोशल मीडिया बनी सहारा

हर जगह से निराश होकर बैठे नन्दलाल के जीवन में 20 जुलाई 2020 नया मोड़ लेकर आई. उन्होंने अपनी व्यथा किसी के सामने कही. उस सज्जन ने नन्दलाल की सारी बातों को मोबाइल में रिकार्ड कर सोशल मीडिया पर वायरल कर दिया. फिर क्या उस वीडियो को जबरदस्त लाइक व शेयर मिले.

वीडियो सीएम योगी की सोशल मीडिया तक पहुंच गया. टीम ने वीडियो को तत्काल संज्ञान में लेते हुए तत्कालीन डीएम अखिलेश तिवारी से फोन पर बात की. अखिलेश तिवारी ने मामले को गंभीरता से लिया. उन्होंने एसडीएम सदर अमित भट्ठ को मौके पर पहुंचने का निर्देश दिया.

एसडीएम, बीडीओ, पीडी व लेखपाल, जेई सहित ग्राम पंचायत अधिकारी, प्रधान मौके पर पहुंचे. उन्होंने नन्द लाल को जल्द से जल्द पक्का मकान बनवाने का आश्वासन दिया.

‘हिंदुस्थान समाचार’ ने प्रमुखता से उठाया था मुद्दा

उक्त प्रकरण को ‘हिंदुस्थान समाचार’ ने प्रमुखता से प्रकाशित किया था. उसके बाद से हिंदुस्थान समाचार के प्रतिनिधि समय समय पर इस मामले के बारे पड़ताल करते रहे. जिसका प्रभाव यह रहा कि यह प्रकरण फाइलों तक सीमित न रहा.

अब तक 2 किस्तों में आ चुकी धनराशि

नन्दलाल के खाते में एक लाख 10 हजार रुपये की राशि 2 किस्तों में आ गई. खाते में आई राशि से 5 सितंबर से मकान बनना शुरू हो गया है. नन्दलाल के बेटे बृजकिशोर पाण्डेय मारे खुशी के फूले नहीं समाते.

उन्होंने हिंदुस्थान समाचार से बातचीत में कहा कि मुख्यमंत्री जी की कृपा से जीवन का बहुत बड़ा सुख मिलने जा रहा है. वह सीएम सहित जिले के प्रशासनिक अधिकारियों का भी धन्यवाद देते नहीं थकते.

हिन्दुस्थान समाचार/महेश शर्मा