SAAHO के एक्शन सीन्स का सीक्रेट

 साल की सबसे बड़ी एक्शन थ्रिलर फिल्म साहो का टीजर रिलीज हो चुका है. और जैसा की फैंस को  उम्मीद थी. साहो का टीजर धमाकेदार है. टीजर में दिखाया गया एक-एक सीन आपको wow कहने पर मजबूर करता है. फिल्म को सुजीत ने डायरेक्ट किया है. वहीं फिल्म के एक्शन डायरेक्टर कैनी बेट्स है. 

अब आप ही सोचिए जब फिल्म का टीजर इतना शानदार है तो फिल्म कैसी होगी. साहो के टीजर को देखकर मिशन इमपोसबिल वाली फिलिंग आती है. जिसकी वजह है साहो के एक्शन सीन्स और कमाल की सिनेमैटोग्राफी.

तो चलिए आपको बताते हैं साहो के इन शानदार सीन्स का सीक्रेट

  • इनोवेटिव सिनेमेटौग्राफी

साहो का टीजर इनोवेटिव सिनेमेटोग्राफी का बेस्ट एग्जामपल है लेकिन ये पॉसिबल स्पेशल प्लानिंग की वजह से हुआ. फिल्म में रन एंड चेज, स्पीड बाइक राइडिंग एक्सीडेंट्स कार क्रैश जैसे बहुत सीन्स है जो देखने में तो कमाल के लग रहे हैं लेकिन इन्हें फिल्माना काफी चैलेंजिंग था. जिस वजह से इन सीन्स के लिए स्पेशल सिनेमैटोग्राफी प्लान की गई.

चेजिंग कैमरा स्टेअप के साथ 150 किलोमीटर पर भागती इन कारों बाइको को शूट किया गया. इसी के साथ शूट के दौरान स्पेशल तौर पर डिजाइन किए गए व्हीकल्स यूज किए गए थे. जिनके पहियों पर लेंस लगा होता था. पूरा क्रू इन व्हीकल पर चलता था. एंगल रिक्वायरमेंट के अनुसार कैमरों को व्हीकल्स पर फिट किया जाता था. फिल्म के एक्शन सीक्वेंस को अबू धाबी, दुबई, रोमानिया में शूट किया गया है.   

  • सीजीआई का यूज कम 90 प्रतिशत रियलिटी

सीजीआई यानी Computer-generated imagery, आजकल ज्यादातर फिल्मों में सीजीआई का ही यूज देखने को मिलता है लेकिन साहो के साथ खास बात ये हैं कि इस फिल्म में 90 एक्शन सीन्स रियल हैं.

फिल्म में फाइट सीन्स को डैंडले्ड गिम्बल टीम ने कैप्चर किया है. गिम्बल ऑपरेटर्स एक्टर्स के साथ-साथ दौड़ते हुए फाइट सीन्स को रियल टाइम में अलग-अलग एंगल से कैप्चर करते थे.

  • वर्ल्ड क्लास वीएफएक्स

फिल्म में अधितकर एक्शन सीन्स रियल हैं. लेकिन इसका मतलब ये नहीं है कि फिल्म में वीएफएक्स का यूज बिल्कुल नहीं हुआ. फिल्म के important सीन्स में सीजीआई और वर्ल्डक्लास वीएफएक्स का यूज किया गया है…जो आपको बेस्ट मॉर्डन तकनीक का experience देते हैं.

  • बेहतरीन विजुअलाइजेशन

साहो की फिल्म को बेस्ट बनाने के लिए शूट से पहले ही तोड़ने फोड़ने के लिए व्हीहकल मॉडल तैयार कर लिए गए थे. 90 करोड़ वाले महंगे सीक्वेंल के लिये 5 ट्रक और 37 कारें ड्रिस्ट्रॉय की गई थी. फिल्म के कुछ सीन्स की शूटिंग बुर्ज खलीफा में की गई है. जिसके लिए 25 करोड़ खर्च किए गए.

 साहो इस साल 15 अगस्त पर रिलीज होगी. फिल्म को हिंदी, तमिल और तेलुगु में रिलीज किया जा रहा है. फिल्म को 300 करोड़ के बजट में बनाया गया है. 

Leave a Comment

%d bloggers like this: