मात्र 22 रुपये में डाकघर से मिल रहा है ऋषिकेश और गंगोत्री का आधा लीटर गंगाजल

Gangajal | Samachar In Hindi
Share on facebook
Facebook
Share on twitter
Twitter
Share on whatsapp
WhatsApp

बेगूसराय, 03 जनवरी (हि.स.). डाकघरों में अब चिट्ठी बांटने, खातों में जमा-निकासी के साथ ही कई तरह के सामाजिक परंपराओं को जीवंत रखने के लिए योजनाएं चल रही हैं. भगवान को गंगाजल अर्पण करने वालों को अब जल लाने के लिए गंगा किनारे जाने की जरूरत नहीं है.

बहुत लोगों की इच्छा रहती है कि जलाभिषेक गंगोत्री के जल से करें लेकिन हर व्यक्ति समय और आर्थिक समस्या के कारण नहीं जा पाते हैं लेकिन अब ऐसे शिवभक्तों को निराश होने की जरूरत नहीं है. भारत सरकार ने उनकी समस्या का समाधान घर के नजदीक ही कर दिया है.

आप अपने नजदीकी डाकघर से भी गंगाजल ले सकते हैं, वह भी गंगोत्री और ऋषिकेश का. डाकघर में गंगोत्री और ऋषिकेश के गंगाजल प्लास्टिक बोतल पैक में उपलब्ध है. जहां कि दो सौ एमएल का कीमत 15 रुपये तथा पांच सौ एमएल का कीमत है 22 रुपये.

पूर्वी क्षेत्र बिहार के पोस्टमास्टर जनरल ने बताया कि डाकघरों में अब चिट्ठी बांटने, खातों में जमा-निकासी के साथ ही कई तरह की सामाजिक परंपराओं को जीवंत रखने के लिए योजनाएं चल रही है. बेगूसराय, खगड़िया, मुंगेर एवं भागलपुर में डाकघरों में यह जल उपलब्ध है.

मिथिलांचल के पावन शिवालय बाबा हरिगिरी धाम गढ़पुरा के डाकघर में ऋषिकेश और गंगोत्री के शुद्ध गंगाजल की विशेष व्यवस्था की गई है. डाकघरों से गंगाजल खरीदकर भक्तगण हरिगिरिधाम गढ़पुरा और आसपास के शिवालय में ही नहीं कुुुशेश्वर स्थान, अशोकधाम, देवघर, बासुकिनाथ और काशी विश्वनाथ आदि जगहों पर भी जलार्पण करते हैं.

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के नेतृत्व वाली सरकार के पहले कार्यकाल से ही इस सेवा को शुरू किया गया जिसके तहत देश के सभी डाकघरों में गंगाजल उपलब्ध कराया गया है और डाक विभाग गंगाजल को घरों तक भी पहुंचाने की व्यवस्था की गई.

हिन्दुस्थान समाचार/सुरेन्द्र