• Campaign और Ads पर इस बार देश की सबसे पुरानी पॉलिटिकल पार्टी ने यानी भारतीय राष्ट्रीय कांग्रेस(INC) ने जमकर पैसा खर्च किया है
  • कांग्रेस ने सिर्फ 2 Tweet को प्रोमोट करने के लिए करीब 6.8 लाख रुपए खर्च किए हैं

नई दिल्ली. लोकसभा चुनाव 2019 अपने आखिरी पड़ाव पर आ गया है. अब सिर्फ आखिरी चरण के लिए मतदान होना रह गया है. इसके बाद 23 मई को बीजेपी और कांग्रेस समेत देश की पार्टियों की किस्मत का फैसला होना है.

23 मई को आएगें नतीजे-

ये फैसला तो 23 मई को आना है कि 2019 में किस पार्टी की किस्मत बुलंद रहने वाली है और कौन-सी पार्टी सिक्सत खाने वाली है. चलिए आज जानते हैं कि एक दूसरे को हराने के लिए किस पार्टी ने Ads के लिए सबसे अधिक खर्च किया है.

कांग्रेस ने खर्ज किए इतने रुपए-

campaign और Ads पर इस बार देश की सबसे पुरानी पॉलिटिकल पार्टी ने यानी भारतीय राष्ट्रीय कांग्रेस(INC) ने जमकर पैसा खर्च किया है.इतना ही नहीं कांग्रेस ने सिर्फ 2 Tweet को प्रोमोट करने के लिए करीब 6.8 लाख रुपए खर्च किए हैं.

बीजेपी ने खर्ज किए इतने रुपए-

कांग्रेस के Ads पर खर्च किए गए पैसों की तुलना अगर बीजेपी से की जाए तो,कांग्रेस ने भाजपा से पांच गुना ज्यादा पैसा खर्च किया है.कांग्रेस ने जहां Ads पर 6.8 लाख रुपए खर्च किए हैं. वहीं भाजपा ने सिर्फ 1.4 लाख रुपए ही खर्च किए हैं.

ये आंकड़े Twitter Ads Transparency Centre ने जारी किए हैं. इन आंकड़ों को चुनाव से पहले इसलिए लगाया गया है ताकी चुनाव के समय राजनीतिक पार्टियों द्वारा कुल खर्च के बारे में पता लगाया जा सके.

नहीं हुआ फायदा-

कांग्रेस ने Twitter पर कैंपेनिंग के लिए जमकर पैसा तो खर्च कर दिया लेकिन उसे इसका ज्यादा कुछ फायदा होता नजर नहीं आ रहा है. भाजपा से पांच गुना ज्यादा पैसा खर्च करने के बाद भी Twitter पर कांग्रेस के फॉलोवर्स बीजेपी से कम है. बीजेपी को Twitter पर जहां एक करोड़ लोग फॉलो कर रहे हैं. वहीं कांग्रेस के Twitter फॉलोवर्स की संख्या केवल 50 लाख ही है.

फेसबुक पर खर्च किए इतने रुपए-

अब बात अगर Facebook की जाए तो इस बार चुनाव के दौरान फेसबुक ने नियमों को कड़े कर दिया है. इसलिए इस बार इस प्लेटफॉर्म पर ज्याद कैंपेनिंग देखने को नहीम मिली है. भाजपा ने Facebook पर कैंपेनिंग के लिए 3.6 करोड़ रुपए खर्च किए हैं.जबकि कांग्रेस ने फेसबुक पर कैंपेन के लिए 91 लाख रुपए खर्च किए हैं.

Trending Tags- Business News | Twitter | Facebook | Congress | BJP