DU में फॉर्म भरते समय बरतें ये सावधानियां
  • रजिस्ट्रेशन फॉर्म भरते समय आपने जिस Email ID का इस्तेमाल किया है उसका ध्यान रखें
  • DU की ओर से आने वाले Email इसी ID पर आएंगे

Delhi university (DU) में एडमिशन प्रोसिजर शुरू हो चुका है. 30 मई की रात 8 बजे से एडमिशन प्रोसेस के लिए अप्लाई करना शुरू हो चुका है.

फॉर्म भरने में कई बार गलतियां भी हो सकती हैं. ऐसे में आज हम आपको बता रहे हैं कि फॉर्म भरने में कौन सी गलतियों को नहीं करना चाहिए. रजिस्ट्रेशन फॉर्म भरते समय आपको इन बातों का ध्यान रखना होगा.

Email ID एक्टिव रखें

रजिस्ट्रेशन फॉर्म भरते समय आपने जिस Email ID का इस्तेमाल किया है उसका ध्यान रखें. एडमिशन होने तक Email ID एक्टिव रखना जरूरी होगा. DU की ओर से आने वाले Email इसी ID पर आएंगे. इस Email ID के जरिए ही आप लॉगइन भी कर सकेंगे.

12th मार्कशीट के अनुसार भरें डिटेल

रजिस्ट्रेशन फॉर्म भरते समय आप इस बात का ध्यान रखें कि नाम और अन्य जानकारियां सही भरी हों. ये सभी जानकारी आपके 12th क्लास की मार्कशीट और सर्टिफिकेट से मैच होनी जरूरी है. अगर दोनों में दी गई इंफरमेशन में गडबड़ी मिली तो हो सकता है कि आपका फॉर्म रिजेक्ट हो सकता है.

लेटेस्ट वर्जन का इस्तेमाल करें

फॉर्म भरने के लिए गूगल के लेटेस्ट वर्जन का इस्तेमाल करें. DU ने सलाह दी है कि लेटेस्ट वर्जन में फॉर्म फिल करने से आप आसानी से फॉर्म फिल कर सकेंगे.

फोन नंबर का रखें ध्यान

रजिस्टर करते समय ध्यान दें की फोन नंबर सही से लिखा हो. इस फोन नंबर पर ही आपको एक OTP भी आएगा. अगर आप किसी कारण से अपना पासवर्ड भूल जाते हैं तो आप फिर से OTP के जरिए इसे रिसेट कर सकते हैं. फीस जमा करने के लिए भी आपको इसकी जरूरत पडे़गी.

डॉक्यूमेंट्स की सॉफ्ट कॉपी रखें

ऑनलाइन फॉर्म भरते समय ध्यान रखें कि डॉक्यूमेंट्स की सॉफ्ट कॉपी आपके पास जरूर हो. इसके साथ ही आप सॉफ्ट कॉपी का साइज भी ध्यान रखें. फोटो 10-50 केबी साइज की होनी चाहिए. वहीं फोटो सिर्फ JPEG या PNG फॉर्म में होना चाहिए. जबकि सर्टिफिकेट के लिए 100-500 केबी साइज होना जरूरी है.

Trending tags – Delhi University | Youth News | Education | Admission In DU | Aaj ka Smachar

1 thought on “DU में फॉर्म भरते समय बरतें ये सावधानियां”

Leave a Comment

%d bloggers like this: