नहीं रहे हास्य कवि प्रदीप चौबे…साहित्य जगत में शोक की लहर
  • प्रदीप ने 70 साल की उम्र में दिल की बीमारी के चलते अंतिम सांस ली
  • अपनी कविताओं में कॉमेडी के साथ-साथ तीखे व्यंग्य के लिए पहचाने जाते थे

नई दिल्ली. अपनी शानदार कविताओं से सभी को गुदगुदाने वाले प्रदीप चौबे का अचानक निधन से साहित्य जगत में शोक की लहर फैल गई है. प्रदीप चौबे मध्यप्रदेश के ग्वालियर में रहते थे. हाल में वे कपिल शर्मा के शो में दिखाई दिए थे.

दिल की बीमारी से पीड़ित प्रदीप ने 70 साल की उम्र में दिल की बीमारी के चलते अंतिम सांस ली. प्रदीप लंबे समय से बीमारी से जूझ रहे थे. उनका जन्म 26 अगस्त 1949 को हुआ था. उन्हें दिल में तकलीफ के बाद अस्पताल में भर्ती किया गया था. जिसके बाद वह इस संसार को विदा कह गए.

कॉमेडी के साथ करते थे तीखे व्यंग्य सभी को हंसा-हंसा के सच का अहसास कराने वाले एक कवि के यूं चले जाने से सभी स्तब्ध हैं. प्रदीप अपनी कविताओं में कॉमेडी के साथ-साथ तीखे व्यंग्य के लिए पहचाने जाते थे. उनकी अधिकतर हास्य कविताओं में रूढ़िवादी मानसिकता पर गहरी चोट होती थी.

कपिल शर्मा के शो में दिए थे दिखाई चौबे ने हमेशा देश, काल, वातावरण और समाज को ध्यान में रखकर अपना हास्य अंदाज सबके सामने रखा है. साथ ही उनकी कविताओं ने रूढ़िवादी पर करारा प्रहार किया है. हाल में वे कपिल शर्मा के शो में दिखाई दिए थे.

गाल ब्लैडर की समस्या से थे पीड़ित वह काफी समय से गाल ब्लैडर के कैंसर जूझ रहे थे. लेकिन कभी अपने किसी कवि सम्मेलन में उन्होंने अपनी इस तकलीफ का जिक्र नहीं किया. कुछ समय पहले हुई उनके छोटे बेटे के आकस्मिक मौत ने उन्हें काफी गहरा सदमा पहुंचाया था.

कई पुरस्कारों से थे सम्मानित उन्हें कई कविताएं और गजलें लिखने वाले प्रदीप को काका हाथरसी समेत कई पुरस्कारों से सम्मानित किया जा चुका है. वहीं उनके वजन के कारण लोग उन्हें वजनदार कवि के नाम से भी जानते थे.

चौबे की कविताएं देश में भ्रष्टाचार पर सीधा चोट करती थीं. उनकी कविता रेलमपेल काफी प्रसिद्ध हुई थी. प्रदीप अपनी कविताओं में कॉमेडी के साथ-साथ तीखे व्यंग्य के लिए पहचाने जाते थे.

Trending Tags- Kavi Pradeep, Kavi Pradeep news, Hindi News, Hindi Samachar, Latest News, India News, Today News in Hindi

%d bloggers like this: