देश के इन तीन बैंकों का कर्ज हुआ सस्ता, अब हर महीने बचेंगे आपके पैसे

  • पीएनबी, सेंट्रल बैंक ऑफ इंडिया और आईसीआईसीआई ने ग्राहकों को लोन की दरें कम की है
  • इन बैंकों ने ये कदम रिजर्व बैंक के रेपो रेट को घटाने के बाद उठाया है

नई दिल्ली. बैंकों ने आम जनता को राहत देते हुए ब्याज दरें घटानी शुरू कर दी है.देश के बड़े सरकारी बैंक पीएनबी के बाद सेंट्रल बैंक ऑफ इंडिया और आईसीआईसीआई ने भी अपने ग्राहकों को लोन की दरें कम कर सस्ती ईएमआई का तोहफा दिया है.

बैंक का बड़ा कदम-

इन बैंकों ने ये कदम रिजर्व बैंक के रेपो रेट को घटाने के बाद उठाया है.इन तीनों बैंकों ने अपनी मार्जिनल कॉस्ट ऑफ फंड बेस्ड लेंडिंग रेट यानी की एमसीएलआर में 0.05 फीसदी से 0.1 फीसदी तक की कटौती की है.

इन लोगों को मिलेगा फायदा-

बैंक के इस कदम का सीधा असर नए लोन लेने वालों के अलावा उन ग्राहकों पर पड़ने जा रहा हैं जिन्होंने अप्रैल 2016 के बाद लोन लिया है.आपको बता दें कि अप्रैल 2016 से पहले रिजर्व बैंक के लोन देने के लिए तय मिनिमम रेट बेस रेट कहलाती थी.यानी की बैंक इससे कम दर पर कस्टमर्स को लोन नहीं दे सकते थें.

1 अप्रैल 2016 से बैंकिंग सिस्टम में एमलीएलआर लागू हो गया और लोन के लिए मिनिमम दर बन गई.यानी उसके बाद एसलीएलआर के आधार पर ही लोन दिया जाने लगा है.

इतनी घटी दरें-

आईसीआईसीआई बैंक ने ब्याज दरों में 0.1 फीसदी की कटौती की है. बैंक एक साल की एमसीएलआर को 0.1 फीसदी तक घटाकर 8.65 फीसदी कर दिया है.पीएनबी और सेंट्रल बैंक ने भी एमएलआर में कटौती की है.बैंक ने 0.5 फीसदी तक एमएलआर को घटाया है.जिसके बाद पीएनबी में 1 साल के लिए एमएलआर 8.40 फीसदी हो गई है.जबकि सेंट्रल बैंक 1 साल के लिए अवधि वाली एमएलआर 8.50 फीसदी हो गई है.

आपको बता दें कि आरबीआई ने 6 जून को रेपो रेट को 0.25 फीसदी तक घटा दिया है. इसी साल आरबीआई 3 बार दरें घटा चुका है.आरबीआई ने 0.75 फीसदी की कटौती की है.

Trending Tags – RBI | Economy news | Business news | ICICI Bank | Aaj ka Samachar

1 thought on “देश के इन तीन बैंकों का कर्ज हुआ सस्ता, अब हर महीने बचेंगे आपके पैसे”

Leave a Reply

%d bloggers like this: