RBI new rules on ATM
Business News: RBI new rules on ATM

नई दिल्ली. आप जब भी बैंक में खाता खुलवाने के लिए जाते हैं तो वहां पर आपकों एक ही डेबिट कार्ड दिया जाता है. ऐसे में अगर आपके घर में किसी को कार्ड की जरूरत होती है तो आपको उसे अपना कार्ड देना पड़ता है.फिर आपको बिना कार्ड के गुजारा करना पड़ता है और परेशानियों का सामना करना पड़ता है.

बैंक ने चालू की ये स्कीम-

ऐसे में आपकी इस परेशानी को देखते हुए देश के एक सरकारी बैंक ने एक नई स्कीम चालू की है.इस स्कीम के तहत बैंक आपको एक नहीं दो नहीं बल्कि 3 डेबिट कार्ड देगा.जिस आपकी फैमिली इस्तेमाल कर सकेगी.ये स्कीम पंजाब नेशनल बैंक यानी PNB ने शुरू की है.

अब मिलेगें 3 डेबिट कार्ड-

पीएनबी ने 3 डेबिट कार्ड की सुविधा को शुरू करते हुए कहा है कि इसका इस्तेमाल परिवार के अन्य सदस्य कर सकते हैं.ये परिवार के लोगों की सुविधा के लिए ही शुरू किया जा रहा है.बैंक ने ट्वीट कर इस बात की जानकारी दी है.

बैंक ने ट्वीट कर दी ये जानकारी-

बैंक ने ट्वीट करते हुए लिखा है कि जो भी ग्राहक इस नई सुविधा का लाभ लेना चाहते हैं वो अपने बैंक की ब्रांच में जाकर इसके लिए आवेदन कर सकते हैं. बैंक जल्द से जल्द ग्राहक को ये कार्ड उपल्बध करा देगा.

बैंक ने ट्वीट करते हुए ये लिखा-

बैंक ने आगे ट्वीट करते हुए कहा है कि ग्राहक के परिवार के सदस्य जैसे माता-पिता, पत्नी और बच्चे एक्स्टा कार्ड ले सकते हैं और उसका इस्तेमाल कर सकते हैं.मगर इसी के साथ बैंक ने इन कार्डस पर कुछ शर्तें भी लागू की हैं. बैंक के मुताबिक इन कार्ड के जरिए पैसे सिर्फ पीएनबी के एटीएम से ही निकाले जा सकते हैं.दूसरे बैंके के एटीएम से पैसे निकालने के लिए ग्राहक को प्राइमरी कार्ड का इस्तेमाल करना होगा.

केवाईसी अपडेट खातों को मिलेगी ये सुविधा-

आपको बता दें कि बैंक ग्राहकों को जो दो एक्स्ट्रा कार्ड देगा उस पर प्राइमरी कार्ड धारक की डिटेल्स हीं होंगी.इसी के साथ बैंक ये सुविधा सिर्फ उन्ही ग्राहकों को देगा जिनकी केवाईसी अपडेट रखते हैं साथ ही मिनिमम बैलेंस को भी बनाएं रखते हैं.

इन खातों धारकों को मिलेगी ये सुविधा-

इसी के साथ बैंक का यह भी कहना है कि ये कार्ड उसी ग्राहक को दिया जाएगा जो लगातार अपने बैंक खाते का इस्तेमाल करता है.यानी वहीं ग्राहक इस कार्ड के लिए अप्लाई कर सकते हैं जो अपने अकाउंट से पैसों का लेन-देन करते हैं.

अगर कोई नया ग्राहक बैंक से जुड़ रहा है तो बैंक अकाउंट खुलवाते समय इस सुविधा को ले सकता है.पुराने ग्राहक पर्सनल डेबिड कार्ज के लिए अपने बैंक ब्रांच में अप्लाई कर सकते हैं.इसके तहत ग्राहक को रूपे और मास्टरकार्ड उपलब्झ कराएं जाएंगें.

1 COMMENT

Leave a Reply