YOGA DAY की तैयारी शुरू, PM ने शेयर किया एनिमेटेड वीडियो कहा-योग को बनाएं जीवन का हिस्सा….

  • विश्व योग दिवस का काउंटडाउन शुरू हो गया है. संयुक्त राष्ट्र समेत कई देश इसके लिए बड़ा आयोजन करने में जुटे हैं
  • प्रधानमंत्री हर बार इस तरह के वीडियो ट्वीट करते हैं और योग के हर आसान की विस्तार से जानकारी देते हैं

नई दिल्ली. पूरी दुनिया में 21 जून को अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस मनाया जाता है. अतर्राष्ट्रीय योग दिवस से पहले आज पीएम मोदी ने लोगों से योग से जुड़ने की अपील की है. पीएम मोदी ने ट्वीट कर एनिमेटेड वीडियो साझा किया, जहां वह त्रिकोणासन (एक योग मुद्रा) कर रहे हैं.

पीएम मोदी ने साझा किया एनिमेटेड वीडियो विश्व योग दिवस का काउंटडाउन शुरू हो गया है. संयुक्त राष्ट्र समेत कई देश इसके लिए बड़ा आयोजन करने में जुटे हैं तो वहीं प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी भी इसके लिए तैयार हैं. बुधवार को पीएम मोदी ने अपने ट्विटर अकाउंट पर त्रिकोणासन का वीडियो साझा किया. जिसमें उनका एक थ्रीडी वर्ज़न कार्टून त्रिकोणासन कर रहा है..

PM ने अपने ट्वीट में लिखा, ‘21 जून को हम सभी योग दिवस मनाएंगे. मैं हर किसी से आह्वान करता हूं कि वो योग को अपने जीवन का अभिन्न अंग बनाएं और दूसरों को भी ऐसा करने के लिए प्रेरित करें. योग से होने वाले फायदे शानदार होते हैं. यहां देखें त्रिकोणासन की वीडियो’.

पीएम योग से रखते हैं खुद को फिट- प्रधानमंत्री हर बार इस तरह के वीडियो ट्वीट करते हैं और योग के हर आसान की विस्तार से जानकारी देते हैं. हर किसी को पता है कि पीएम मोदी खुद सुबह योग करते हैं और फिट रहते हैं.

इस बार भी पीएम लेंगे सार्वजनिक कार्यक्रमों में हिस्सा- हर साल की तरह इस साल भी प्रधानमंत्री 21 जून को सार्वजनिक कार्यक्रम में हिस्सा लेंगे. इस बार वो झारखंड की राजधानी रांची में आम लोगों के साथ योग करेंगे. इससे पहले वो राजधानी दिल्ली, उत्तराखंड के देहरादून, चंडीगढ़ और लखनऊ में योग दिवस पर हिस्सा ले चुके हैं.

इससे पहले प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने विश्व पर्यावरण दिवस के मौके पर स्वच्छ ग्रह की अपनी प्रतिबद्धता दोहराते हुए कहा कि प्रकृति से सामंजस्य बनाकर रहने से बेहतर भविष्य बनेगा.

संयुक्त राष्ट्र ने 2014 को किया था योग दिवस मनाने का ऐलान- 11 दिसंबर, 2014 को संयुक्त राष्ट्र ने 21 जून को विश्व योग दिवस मनाने का ऐलान किया था. भारत के प्रस्ताव पर 170 से अधिक देशों ने मंजूरी जताई थी, जो संयुक्त राष्ट्र में इतिहास था.

2015 को मनाया गया था पहला अतंर्राष्ट्रीय योग दिवस- 21 जून 2015 को पहला अंतरराष्‍ट्रीय योग दिवस मनाया गया था. इसके बाद से ही सरकार हर साल योग दिवस पर कई कार्यक्रमों का आयोजन करती है.

Trending Tags- Yoga Day Celebration |World Yoga Day 2019 | Pm Modi | Hindi Samachar

4 thoughts on “YOGA DAY की तैयारी शुरू, PM ने शेयर किया एनिमेटेड वीडियो कहा-योग को बनाएं जीवन का हिस्सा….”

Leave a Reply