पीएम मोदी एससीओ सम्मेलन में कई अहम मुद्दों पर करेंगे चर्चा, जानिए पूरा कार्यक्रम

  • पीएम सुबह 10 बजे बिश्केक में अला अर्चा राष्ट्रपति भवन पहुंचेंगे. जहां वह कजाकिस्तान के राष्ट्रपति कासिम-जोमार्ट टोकायेव से मुलाकात करेंगे
  • अशरफ गनी से मुलाकात कर पीएम ने युद्ध प्रभावित देश में शांति प्रक्रिया की दिशा में भारत की ओर से निभाई जा रही भूमिका पर पर चर्चा की

नई दिल्ली. पीएम नरेंद्र मोदी शंघाई सहयोग संगठन (एससीओ) सम्मेलन में शिरकत करने के लिए किर्गिस्तान की राजधानी बिश्केक पहुंचे हुए हैं. पीएम मोदी आज एससीओ सम्मेलन के कई कार्यक्रमों में हिस्सा लेंगे.

पीएम सुबह 10 बजे बिश्केक में अला अर्चा राष्ट्रपति भवन पहुंचेंगे . जहां वह कजाकिस्तान के राष्ट्रपति कासिम-जोमार्ट टोकायेव से मुलाकात करेंगे. इसके बाद पीएम एससीओ की एक गोपनीय बैठक में हिस्सा लेंगे.

इस बैठक में पीएम मोदी बेलारूसी राष्ट्रपति अलेक्जेंडर लुकाशेंको और मंगोलिया के राष्ट्रपति कल्तमागीनी बत्तुला के साथ बातचीत करेंगे. वहीं दोपहर 12 बजे एक बैठक में हिस्सा लेकर कुछ अहम दस्तावेजों पर हस्ताक्षर करेंगे.

इसके बाद पीएम मोदी ईरान के राष्ट्रपति डॉ हसन रूहानी के साथ द्विपक्षीय बैठक वार्ता करेंगे. जिसके बाद पीएम किर्गिस्तान के राष्ट्रपति सोरोनबाय जेंबेकोव के साथ बैठक करेंगे. इससे पहले पीएम मोदी ने अफगानिस्तान के राष्ट्रपति अशरफ गनी से मुलाकात की.

अशरफ गनी से मुलाकात कर पीएम ने युद्ध प्रभावित देश में शांति प्रक्रिया की दिशा में भारत की ओर से निभाई जा रही भूमिका पर पर चर्चा की. गुरुवार को पीएम नरेंद्र मोदी ने रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन, चीन के राष्ट्रपति शी जिनपिंग से अलग-अलग मुलाकात की.

शी जिनपिंग से मुलाकात के दौरान पीएम मोदी ने पाकिस्तान से पनप रहे आतंकवाद का मुद्दा भी उठाया. बिश्केक में पहुंचे पाकिस्तानी पीएम इमरान खान ने एक इंटरव्यू में कहा कि भारत के साथ उनके देश के संबंध शायद अपने सबसे खराब दौर से गुजर रहे हैं.

हालांकि उन्होंने आशा जताई कि उनके भारतीय समकक्ष नरेंद्र मोदी कश्मीर सहित सभी अहम मुद्दो को हल करने के लिए कोशिश करेंगे. इसके साथ ही उन्होंने कहा कि हम हर तरह की मध्यस्थता के लिए तैयार है.

Trending Tags- International News | Pm Narendra Modi | SCO Conference | SCO Summit 2019 in Bishkek

10 thoughts on “पीएम मोदी एससीओ सम्मेलन में कई अहम मुद्दों पर करेंगे चर्चा, जानिए पूरा कार्यक्रम”

  1. Pingback: Read More Here
  2. Pingback: weight loss diet

Leave a Reply