PM Modi in Kedarnath Uttarakhand
Pm Modi In Kedarnath Uttarakhand
  • प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के केदारनाथ दौरे को लेकर केदारपुरी में एसपीजी ने मोर्चा संभाल लिया है
  • चौथी बार केदारनाथ पहुंच रहे प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के केदारनाथ दौरे को लेकर शासन-प्रशासन तैयारियों में जुटा गया था

लोकसभा चुनाव प्रचार की समाप्ति के बाद देश के प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी 18 मई यानी शनिवार को केदारधाम पहुंच रहे हैं. प्रधानमंत्री मोदी के केदारधाम आगमन से केदारघाटी की जनता में खुशी की लहर है. केदारनाथ में मोदी के दीदार को लेकर श्रद्धालुओं में उत्साह नजर आ रहा है. कार्यक्रम को लेकर शुक्रवार को शासन व प्रशासन स्तर से तैयारियों को अंतिम रूप दिया गया.

लोकसभा चुनाव के आखिरी चरण से पहले पवित्र धाम में मौजूदगी के गहरे निहितार्थ प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के केदारनाथ दौरे को लेकर केदारपुरी में एसपीजी ने मोर्चा संभाल लिया है. डीएम, एसपी समेत जिले के तीन सौ से अधिक अधिकारी व कर्मचारी अपनी डयूटी के लिए केदारनाथ पहुंच चुके हैं. 

पीएम की सुरक्षा में कोई चूक न रहे, इसके पूरी केदारपुरी को पुलिस छावनी में तब्दील कर दिया गया है. शुक्रवार को आईजी एसपीजी ने केदारनाथ में सुरक्षा तैयारियों का जायजा लेकर अधिकारियों को आवश्यक दिशा निर्देश दिए. 

चौथी बार केदारनाथ पहुंच रहे प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के केदारनाथ दौरे को लेकर शासन-प्रशासन तैयारियों में जुटा गया था. इससे पीएम की सुरक्षा व्यवस्थाओं में कोई चूक न रह जाए, इसके लिए कार्यक्रम से पूर्व ही सभी व्यवस्थाएं पूरी कर ली गई है. डीए व एसपी समेत कई वरिष्ठ अधिकारी एक सप्ताह से केदारनाथ में डेरा जमाए हुए हैं.

सुरक्षा के कड़े बंदोबस्त

जिले के तीन सौ से अधिक अधिकारी व कर्मचारी भी केदारनाथ में ड्यूटी के लिए पहुंच गए हैं. चारों ओर एसपीजी ही नजर आ रही है. एक सौ एसपीजी के जवान धाम में डटे हैं. 11 सीओ, 70 निरीक्षक समेत 600 से पुलिस जवान पीएम की सुरक्षा में तैनात हैं, जो केदारनाथ यात्रा पर आने वाले हर यात्री पर नजर रख रही है. 

जिलाधिकारी मंगेश घिल्डियाल ने बताया कि पीएम मोदी के प्रस्तावित कार्यक्रम को लेकर धाम सुरक्षा की दृष्टि से पूरी तैयारियां की गई है. धाम के चारों ओर एसपीजी एवं पुलिस के जवानों को तैनात किया गया है. 

चौथी बार केदारपुरी आ रहे हैं पीएम मोदी 

प्रधानमंत्री बनने के बाद पीएम मोदी चौथी बार केदारपुरी पहुंच रहे हैं. पीएम आगमन को लेकर केदारघाटी की जनता ने धाम का रूख किया है. हजारों की संख्या में श्रद्धालु केदारधाम में मौजूद हैं और मोदी के दीदार का सपना संजोये हुए हैं. 

ड्रीम प्रोजेक्ट पर किया जा रहा कार्य

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के ड्रीम प्रोजेक्ट के तहत केदारपुरी में कार्य किये गये हैं. इन कार्यों में सबसे पहले केदारनाथ मंदिर परिसर से हेलीपैड तक पैदल मार्ग को पचास मीटर चौड़ा किया गया है. इससे दूर से ही श्रद्धालुओं को भगवान केदारनाथ के मंदिर के दर्शन हो रहे हैं. केदारनाथ मंदिर की दांयी ओर गुफाओं का निर्माण किया गया है, इसमें श्रद्धालु ध्यान कर रहे हैं. 

प्रधानमंत्री मोदी गुफा में जाकर कुछ देर तक भोलेनाथ की ध्यान करेंगे. इसके अलावा आपदा से ध्वस्त गरुड़चट्टी के लिए दो किमी पैदल मार्ग का निर्माण हो चुका है. प्रधानमंत्री मोदी के ड्रीम प्रोजेक्ट के तहत अन्य कार्यों में शंकराचार्य समाधि स्थल का कार्य भी शुरू किया गया है. 

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का कार्यक्रम

बदरी-केदार टूर-18 मई 2019

सुबह 8.15 बजे जौलीग्रांट एयरपोर्ट देहरादून

8.30 बजे जौलीग्रांट एयरपोर्ट से केदारनाथ रवाना

9.10 बजे केदारनाथ आगमन

9.30 बजे से 10 बजे तक पूजा अर्चना और दर्शन

10. बजे से 10.50 बजे तक निरीक्षण

11.30 बजे से 12 बजे तक निर्माण कार्यो को लेकर चर्चा

12.45 बजे रेस्ट हाउस और नाईट स्टे

ध्यान गुफा में लगभग 12,700 फीट की ऊंचाई पर

19 मई के कार्यक्रम का विवरण

सुबह सात बजे बजे मदिर आगमन  

8.00 बजे तक पूजा अर्चना और दर्शन

8.55 बजे बदरीनाथ रवाना

बदरीनाथ में पूजा अर्चना और दर्शन  

10.50 बजे जौलीग्रांट एयरपोर्ट के लिए रवाना

11.30 बजे जौलीग्रांट से दिल्ली के लिए रवाना

हिन्दुस्थान समाचार/अमर

Trending Tags- Election 2019 | Narendra Modi | Namo 2019 | BJP 2019 | Kedarnath | General Election in india | News Today