PM मोदी आज रखेंगे मणिपुर वाटर सप्लाई प्रोजेक्ट की आधारशिला, हर घर में होगा जल

PM MOdi
Share on facebook
Facebook
Share on twitter
Twitter
Share on whatsapp
WhatsApp

नई दिल्ली. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (Prime Minister Modi) गुरुवार को वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए मणिपुर वाटर सप्लाई प्रोजेक्ट की आधारशिला रखेंगे. बुधवार को प्रधानमंत्री ने ट्वीट कर इस बात की जानकारी दी कि सुबह 10.30 बजे वीडियो क्रॉन्‍फ्रेंसिंग के जरिये इस कार्यक्रम में शामिल होंगे.

मणिपुर वाटर सप्लाई प्रोजेक्ट के जरिए वर्ष 2024 तक राज्‍य के हर घर में जल पहुंचाने का लक्ष्य है. यह प्रोजेक्ट अहम योगदान निभाएगा और इसका फायदा मणिपुर के लोगों को मिलेगा. मणिपुर के राज्यपाल एवं मुख्यमंत्री के साथ-साथ उनके कैबिनेट सहयोगियों, सांसदों और विधायकों के भी इम्फाल से इस कार्यक्रम में शामिल होने की संभावना है.

प्रधानमंत्री कार्यालय की ओर से जारी एक विज्ञप्ति में बताया गया है कि केंद्र सरकार ने 1,42,749 परिवारों वाली 1,185 बस्तियों को कवर करने के उददेश्‍य से एफएचटीसी के लिए मणिपुर को ‘जल जीवन मिशन’ के तहत धनराशि उपलब्ध कराई है.

इस तरह से यह परियोजना मणिपुर के 16 जिलों के 2,80,756 परिवारों को कवर कर लेगी. मणिपुर जलापूर्ति परियोजना वर्ष 2024 तक ‘हर घर जल’ के लक्ष्य को प्राप्त करने के लिए राज्य सरकार के ठोस प्रयासों का एक महत्वपूर्ण घटक है.

परियोजना का परिव्यय न्‍यू डेवलपमेंट बैंक द्वारा वित्त पोषित ऋण घटक के साथ लगभग 3054.58 करोड़ रुपये है. मणिपुर (Manipur) का यह प्रोजेक्ट वर्ष 2024 तक प्रत्येक ग्रामीण परिवार को सुरक्षित और पर्याप्त मात्रा में पेयजल मुहैया कराने के लिए केंद्र सरकार के ‘जल जीवन मिशन’ का हिस्सा है. इस प्रोजेक्ट के लिए केंद्र सरकार ने मणिपुर को फंड दिया है