ब्रिक्स शिखर सम्मेलन में भाग लेने ब्राजील जाएंगे पीएम मोदी, 6ठी बार ब्रिक्स सम्मेलन में लेंगे हिस्सा

पीएम मोदी आगामी 13 और 14 नवम्बर को 11वें ब्रिक्स देशों के शिखर सम्मेलन में भाग लेने ब्राजील की यात्रा पर जाएंगे. दिल्ली में विदेश मंत्रालय में सचिव टीएस त्रिमूर्ति ने कहा कि प्रधानमंत्री ब्रिक्स शिखर सम्मेलन में भाग लेने के लिए 13-14 नवम्बर को ब्रासीलिया (ब्राजील) में होंगे. 

इस साल ब्रिक्स शिखर सम्मेलन का विषय ‘आर्थिक विकास एक अभिनव भविष्य के लिए’ है. पीएम मोदी 6ठी बार ब्रिक्स शिखर सम्मेलन में भाग लेंगे. उनका पहला ब्रिक्स शिखर सम्मेलन 2014 में ब्राजील के फोर्टालेजा में हुआ था. प्रधानमंत्री एक आधिकारिक प्रतिनिधिमंडल के साथ होंगे. 

इसके अलावा भारत से एक बड़ा व्यापारिक प्रतिनिधिमंडल भी यात्रा में शामिल होगा. ब्रिक्स बिजनेस फोरम में भाग लेने के लिए पांच देशों के व्यापारिक समुदाय भी ब्राजील आ रहा है.

प्रधानमंत्री 13 नवम्बर की सुबह ब्रासीलिया पहुंचेंगे. दिन के दौरान वे द्विपक्षीय वार्ता करेंगे. फिर शाम को ब्रिक्स के अन्य नेताओं के साथ ब्रिक्स बिजनेस फोरम के समापन समारोह में शामिल होंगे. इसके बाद एक स्वागत समारोह और एक फोटो सेशन होगा, जिसके बाद ब्राजील के राष्ट्रपति बोल्सनारो वेलकम डिनर देंगे.

अगले दिन 14 नवम्बर की सुबह ब्रिक्स नेता ब्रिक्स ‘रिस्ट्रिक्टिड’ सत्र में भाग लेंगे, जो एक ‘क्लोज्ड’ सत्र होगा. यह उम्मीद की जाती है कि इस सत्र के दौरान समकालीन दुनिया में राष्ट्रीय संप्रभुता को बनाए रखने से जुड़ी चुनौतियों और अवसरों पर चर्चा होगी.

इसके बाद ब्रिक्स पूर्ण सत्र होगा, जहां नेता ब्रिक्स समितियों के आर्थिक विकास के लिए इंट्रा-ब्रिक्स सहयोग पर चर्चा करेंगे. बाद में ब्रिक्स व्यापार परिषद के साथ ब्रिक्स नेताओं की बैठक होगी. 

इसके तुरंत बाद व्यापार और निवेश संवर्धन एजेंसियों के बीच एक ब्रिक्स समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर किए जाएंगे. शिखर सम्मेलन के समापन पर ब्रिक्स नेता एक संयुक्त घोषणा करेंगे.

हिन्दुस्थान समाचार/अनूप

Leave a Reply