PM मोदी का VOTERS के नाम पैगाम..राहुल-ममता को भी किया टैग

नई दिल्ली. लोकसभा चुनाव 2019 के लिए चुनाव आयोग ने तारीखों का ऐलान कर दिया है. देश मेंसात चरणों में चुनाव कराएं जाएंगे. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने मतदान के लिए जागरूक करने की अपील की है. पीएम ने कई ट्वीट किए है. पीएम मोदी ने एक ब्लॉग भी लिखा है.

पीएम ने ट्वीटर हैंडल पर किया शेयर- पीएम मोदी ने एक ब्लॉग भी लिखा, जिसे उन्होंने अपने ट्विटर हैंडल पर शेयर करते हुए लिखा- मैं राहुल गांधी, ममता बनर्जी, शरद पवार, मायावती, अखिलेश यादव, तेजस्वी यादव और एमके स्टालिन से अपील करता हूं कि लोकसभा चुनावों में लोगों को मतदान के लिए जागरूक करें. मतदान के लिए बड़ी संख्या का आना हमारे लोकतांत्रिक ढांचे की मजबूती के लिए बहुत अच्छा रहेगा.

हमारा वोट विकास यात्रा में हमारी भागीदारी- पीएम मोदी ने अपने ब्लॉग में लिखा कि लोकसभा चुनाव 2019 के पहले चरण के मतदान में अब महीने भर से भी कम समय है. मतदान हमारे महत्वपूर्ण कर्तव्यों में से एक है. हमारा वोट देश की विकास यात्रा में हमारी भागीदारी का संकल्प है.

मोदी ने लिखा, ‘आइए, एक ऐसा वातावरण बनाते हैं, जहां वोटर कार्ड पाना और वोट देना गर्व की बात हो, सब लोग इसको लेकर उत्साहित हों. विशेषकर पहली बार वोट डालने वालों के लिए तो यह लोकतंत्र का उत्सव ही बन जाए.

माहौल ऐसा बने कि वोट नहीं कर पाने पर व्यक्ति को पश्चाताप हो.’
लोकसभा चुनाव के ऐलान के बाद प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने नेताओं, फिल्मी कलाकारों, खिलाड़ियों, धर्म गुरुओं और मीडिया से चार अपील की है.

पीएम के चार अनुरोध
1- आज ही रजिस्टर करें

2- अपने नाम की जांच मतदाता सूची में अच्छे से कर लें

3- अपने कार्यक्रम सोच समझ कर तय करें

4-दूसरों को भी प्रेरित करें

कई हस्तियों को किया टैग
पीएम मोदी ने लिखा, ‘मैं अलग-अलग क्षेत्रों के प्रभावशाली लोगों, राजनीति, उद्योग, खेल और फिल्म जगत के लोगों से कहना चाहूंगा कि वे मतदाताओं को जागरूक करने के लिए आगे आएं.

हम सब लोग मिलकर यह दिखा दें कि इस बार अभूतपूर्व मतदान होगा और इस बार का मतदान देश के चुनावी इतिहास के पिछले सारे रिकॉर्ड तोड़ देगा.’

पीएम मोदी ने अपने ट्वीट में कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी, ममता बनर्जी, शरद पवार, मायावती, अखिलेश यादव, तेजस्वी यादव, एमके स्टालिन, नवीन पटनायक, एचडी कुमारास्वामी, चंद्रबाबू नायडू, जगन मोहन रेड्डी, नीतीश कुमार, राम विलास पासवान, पवन चामलिंग, हरसिमरत कौर बादल, चिराग पासवान, आदित्य ठाकरे को टैग किया.

सलमान खान और आमिर खान को टैग करते हुए पीएम मोदी ने लिखा, ‘यह समय आपको अपने अंदाज में युवाओं को मतदान के लिए प्रेरित करने का है ताकि हम अपना लोकतंत्र और अपना देश मजबूत कर सकें.’

नाम करें रजिस्टर- PM ने लिखा कि 2019 का चुनाव बहुत ही खास है, क्योंकि 21वीं सदी में जन्म लेने वाले युवाओं को वोट करने का अवसर प्राप्त होगा. मुझे विश्वास है कि जिन युवाओं को वोट देने का अधिकार है और अब तक खुद को रजिस्टर नहीं कर पाए हैं, वे जल्द से जल्द ऐसा करेंगे और हमारे महान लोकतंत्र को और मजबूत करेंगे.

मतदाता सूची में जांच लें अपना नाम- समय रहते एक बार फिर से मतदाता सूची को देखें और ये जांच लें कि उसमें आपका नाम दर्ज है या नहीं. आप अपने राज्य के इलेक्शन कमीशन की वेबसाइट पर जाकर भी मतदाता सूची में अपने नाम की जांच कर सकते हैं.

आपके क्षेत्र में जिस चरण में मतदान होना है, उसके लिए नामांकन दाखिल करने के अंतिम दिन तक मतदाता सूची में सुधार का काम जारी रहता है, लेकिन अंतिम तारीख तक इंतजार नहीं करें और आज ही अपना नाम जुड़वा लें.

पीएम ने मांगा आशीर्वाद
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आगे सभी दलों और चुनाव आयोग को शुभकामना देते हुए लिखा, ‘2014 में लोगों ने भ्रष्टाचार, भाई-भतीजावाद और पॉलिसी पैरालिसिस की वजह से यूपीए को नकार दिया था.

चुनाव आयोग की घोषणा के साथ ही आचार संहिता लग गई है. लोकसभा की 543 सीटों पर कुल 7 चरणों में चुनाव होगा. पहले चरण में 11 अप्रैल को वोटिंग होगी. मौजूदा लोकसभा का कार्यकाल 3 जून को खत्म हो रहा है.