कल दो दिन की भूटान यात्रा पर जाएंगे PM Narendra Modi, दोनों देशों के संबंधों को करेंगे मजबूत

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी कल यानी शनिवार को दो दिवसीय यात्रा पर भूटान जा रहे हैं. प्रधानमंत्री की भूटान यात्रा को एक मजबूत भारत-भूटान साझेदारी के लिए देखा जा सकता है.

बता दें कि 17 अगस्त को प्रधानमंत्री मोदी पारो अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डे पर पहुंचेंगे. इसके बाद वो सेमोथा दज़ोंग जाएंगे. साथ ही प्रधानमंत्री भूटान के राजा जिग्मे खेसर नामग्याल वांगचुक से मुलाकात करेंगे और भूटान के चौथे राजा जिग्मे सिंगे वांगचुक से भी मुलाकात करेंगे.

पीएम मोदी के इस दौरे पर शिक्षा जैसे क्षेत्रों में दोनों देशों के बीच 10 समझौता ज्ञापनों पर हस्ताक्षर किए जाएंगे. इस दौरान पांच उद्घाटन भी होने की उम्मीद है, जिसमें मंगदेछु पनबिजली संयंत्र और थिम्फू में इसरो निर्मित पृथ्वी स्टेशन शामिल हैं.

अपने दौरे के दूसरे दिन प्रधानमंत्री भूटान की रॉयल यूनिवर्सिटी में छात्रों को संबोधित करेंगे.

भारत और भूटान समय की कसौटी पर खरे उतरे और विशेष संबंधों को साझा करते हैं और दोनों देश साझी सांस्कृतिक धरोहर, लोगों के बीच सम्पर्क के साथ आपसी समझ और सम्मान का भाव रखते हैं.

पीएम की यात्रा से पहले भूटान के पीएम लोतेय शेरिंग ने नरेंद्र मोदी की तारीफ करते हुए भारत को अच्छा दोस्त बताया. अपने पहले कार्यकाल में मोदी ने विदेशी यात्राओं की शुरुआत भूटान से ही की थी.

वहीं भूटानी पीएम ने 15 अगस्त के मौके पर भारत के लोगों को स्वतंत्रता दिवस की शुभकामनाएं देते हुए कहा कि हम एक शांतिपूर्ण और समृद्ध भारत के लिए प्रार्थना करते हैं.

Leave a Comment

%d bloggers like this: