आज पीएम मोदी यहां करेंगे रावण दहन… दशहरा कार्यक्रम में करेंगे शिरकत…

आज देश भर में बुराई पर अच्छाई की जीत का पर्व मनाया जा रहा है. राजधानी दिल्ली में मंगलवार को दशहरा पर्व के मौके पर रामलीला में रावण का वध दिखाया जाएगा.

दिल्ली में भी दशहरा को लेकर रामलीला कमेटियों की तैयारियां पूरी हो गई हैं. आज राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद और प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी पहली बार लालकिला की जगह द्वारका की रामलीला कमेटी जाएंगे.

द्वारका की श्रीरामलीला कमेटी के मंच पर दोनों नेता रावण का वध करेंगे. वहीं लाल किला वाली रामलीला कमेटी में उपराष्ट्रपति वेंकैया नायडू, पूर्व पीएम मनमोहन सिंह और कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी मौजूद रहेंगे.

द्वारका में रहेंगे पीएम

आज परंपरा का निर्वाह करते हुए पीएम धनुष से तीर चला कर बुराई पर अच्छाई की जीत का आगाज करेंगे. इसके बाद रावण दहन होगा.

इस कार्यक्रम को लेकर सभी सुरक्षा ऐजेंसियां तैयार हो गई हैं. बता दें कि 8 अक्टूबर को देशभर में रावण दहन का कार्यक्रम किया जाएगा. इसमें रावण के साथ साथ मेघनाद और कुंभकर्ण के पुतले का दहन किया जाएगा.

पीएम द्वारका के सेक्टर 10 के डीडीए मैदान में हो रहे दशहरा कार्यक्रम में शिरकत करेंगे. ये कार्यक्रम शाम 5.30 बजे से शुरू होगा.

वहीं पीएम और राष्ट्रपति के द्वारका आने के कारण यहां रामलीला की सुरक्षा व्यवस्था को बढ़ा दिया है. सुरक्षा के लिए अतिरिक्त व्यवस्था भी की गई है.

इस दशहरा कार्यक्रम में 60-70 हजार लोगों के पहुंचने की संभावना है. वहीं पीएम के आने पर भीड़ बढ़ने की भी उम्मीद है. आज यहां एक लाख लोगों के पहुंचने का अनुमान है.

इससे पहले 2014 और 2017 में पीएम मोदी ने दशहरा दिल्ली में ही मनाया था. हालांकि 2016 में वो लखनऊ गए थे.

माना जाता है कि इस दिन भगवान राम ने लंका के राज रावण का वध किया था और अपनी पत्नी सीता को उसकी कैद से आजाद किया था. इसके बाद से ही हर साल ये त्यौहार बड़ी धूमधाम से मनाया जाता है.

Leave a Reply