पीएम मोदी करेंगे RAISE 2020 का उद्घाटन, जानिए इससे जुड़ी हर बात

5
Share on facebook
Facebook
Share on twitter
Twitter
Share on whatsapp
WhatsApp

नई दिल्ली. भारत (India0 आज यानी 5 अक्टूबर को आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस को लेकर एक बड़े वैश्विक सम्मेलन की मेजबानी कर रहा है. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (Prime Minister Modi) आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस पर आयोजित शिखर सम्मेलन ‘रेज 2020’ का उद्घाटन करेंगे.

सरकार ‘रिस्पॉन्सिबल आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस फॉर सोशल एंपावरमेंट’ (RAISE 2020) का उद्घाटन उद्योग और शिक्षा के साथ साझेदारी में कर रही है. जिसका उद्देश्य स्वास्थ्य, शिक्षा और कृषि क्षेत्रों में परिवर्तन लाना है. इस सम्मेलन में एआई पर शोध, नीति और नवप्रवर्तन से जुड़े प्रतिनिधि और विशेषज्ञ भाग लेंगे. रेज 2020 का आयोजन पांच अक्ट्रबर से नौ अक्टूबर तक होगा.

इस वैश्विक बैठक में सरकारी प्रतिनिधियों और शिक्षाविदों के अलावा तकनीकी धुरंधर जमा होंगे. साथ ही आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस (Artifical Intelligence) और संबंधित क्षेत्रों में काम करने वाले कुछ रोचक स्टार्ट-अप भी शरीक होंगे.

बता दें कि पिछले साल एक पुस्तक विमोचन कार्यक्रम के दौरान पीएम मोदी (Pm Modi0 ने कहा था कि तकनीकी के बारे में घबराने की जरूरत नहीं है क्योंकि ये एक पुल है जो लोगों को बांटती नहीं बल्कि जोड़ती है.

जून में भारत के साथ ऑस्ट्रेलिया, अमेरिका, ब्रिटेन, कनाडा, फ्रांस, जर्मनी, न्यूजीलैंड और अन्य देशों ने मिलकर एआई के विकास और उपयोग के लिए ‘ग्लोबल पार्टनरशिप ऑन आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस’ (जीपीएआई) बनाने के लिए हाथ मिलाया था.

शिखर सम्मेलन का उद्देश्य सार्वजनिक बुनियादी ढांचे में एआई पर चर्चा को प्रोत्साहित करना, सामाजिक सशक्तिकरण, परिवर्तन और समाज को शामिल करने के लिए जिम्मेदार एआई का निर्माण करना है. अब तक शिक्षाविदों के 38,700 से अधिक हितधारकों, 125 देशों के अनुसंधान उद्योग और सरकारों के प्रतिनिधियों ने शिखर सम्मेलन के लिए पंजीकरण किया है.