आज संयुक्त राष्ट्र महासभा को संबोधित करेंगे PM मोदी, पाकिस्तान को देंगे करारा जबाव

PM Modi
Share on facebook
Facebook
Share on twitter
Twitter
Share on whatsapp
WhatsApp

नई दिल्ली. पीएम नरेंद्र मोदी (Prime Minister Modi) शनिवार की शाम करीब 6.30 बजे संयुक्त राष्ट्र महासभा के 75वें सत्र की आम सभा को संबोधित करेंगे. कोरोना महामारी के चलते संयुक्त राष्ट्र महासभा का आयोजन ऑनलाइन किया जा रहा है.

कहा जा रहा है कि पीएम मोदी के संबोधन में आंतक के मुद्दे छाए रहने की उम्मीद है. पीएम मोदी का फोकस कोरोना महामारी पर भी हो सकता है. . पीएम मोदी महासभा के मंच से संयुक्त राष्ट्र में सुधार की बात भी उठा सकते हैं.

पीएम मोदी का ये संबोधन पहले से ही रिकॉर्ड किया जा चुका है. ये संबोधन संयुक्त राष्ट्र महासभा हॉल में स्थानीय समयानुसार सुबह लगभग नौ बजे और भारतीय समयानुसार शाम 6 बजकर 30 मिनट पर होगा.

वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए हो रहे इस आयोजन में 25 सितंबर को पाकिस्तान के प्रधानमंत्री इमरान खान का संबोधन हुआ. इमरान खान के संबोधन के बाद आज प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी संयुक्त राष्ट्र महासभा को संबोधित करेंगे. भारत के प्रतिनिधि ने इमरान खान के संबंध के दौरान वॉकआउट किया.

पाकिस्तानी प्रधानमंत्री ने अपने संबोधन में कश्मीर का मुद्दा उठाया और पीएम मोदी पर निजी हमले भी किए. इमरान के बयान पर भारत राइट टू रिप्लाई का उपयोग कर जवाब देगा. संयुक्त राष्ट्र में भारत के प्रतिनिधि टीएस तिरुमूर्ति ने ट्वीट कर इसकी पुष्टि की है. दरअसल, भारत ने ये बहिष्कार पाकिस्तान की ओर से कश्मीर मुद्दा उठाने और भारत के खिलाफ बयान देने को लेकर किया है.

उम्मीद की जा रही है कि संयुक्त राष्ट्र के इस मंच पर पाकिस्तानी प्रधानमंत्री इमरान खान ने जिस तरह से कश्मीर और भारत के खिलाफ जहर उगला है, पीएम मोदी इशारों-इशारों में करारा जवाब दे सकते हैं.

बता दें दो साल की अवधि के लिए जनवरी 2021 से संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद में एक गैर-स्थायी सदस्य का पद हासिल किया है. भारत दो साल के लिए UNSC का एक गैर-स्थायी सदस्य है ऐसे में मोदी UN में भारत के ‘5 S’ के दृष्टिकोण को आगे बढ़ा सकते है जिसमें सम्मान, संवाद, सहयोग, शांति और समृद्धि शामिल है.