तस्वीरों में देंखे दुनिया में योग की धूम, मोदी-शिल्पा-जवानों ने भी किए आसन….

  • देश में मुख्य आयोजन झारखंड (Jharkhand) की राजधानी रांची (Ranchi) में हो रहा है जिसमें प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) ने भाग लिया
  • आज अंतरराष्ट्रीय योग दिवस का पांचवां साल है

नई दिल्ली. भारत समेत दुनियाभर में आज पांचवां अंतरराष्ट्रीय योग दिवस (International Yoga Day) मनाया जा रहा है. योग दिवस पर देश के सभी स्थानों पर कार्यक्रम आयोजित किए जा रहे हैं.
इस साल अंतरराष्ट्रीय योग दिवस की थीम ‘क्लाइमेट एक्शन है’.

देश में मुख्य आयोजन झारखंड (Jharkhand) की राजधानी रांची (Ranchi) में हो रहा है जिसमें प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) ने भाग लिया.

आज अंतरराष्ट्रीय योग दिवस का पांचवां साल है. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (pm narendra modi) ने झारखंड (Jharkhand) की राजधानी रांची (Ranchi) में करीब 40,000 लोगों के साथ विभिन्न आसन किए. भारत सहित विश्व के कई देशों में योग दिवस मनाया गया. दिल्ली में 300 जगहों पर कार्यक्रम आयोजित हो रहा है.

International yoga day पर राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने सभी को शुभकामनाएं दी हैं. राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने भी राष्ट्रपति भवन में योग किया.

केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह (Amit Shah) ने हरियाणा के रोहतक में योग किया. उनके साथ भारतीय जनता पार्टी के कई नेता भी मौजूद हैं. इस मौके पर नेताओं से लेकर जवानों तक, योग कर रहे हैं.

इस साल अंतरराष्ट्रीय योग दिवस की थीम ‘क्लाइमेट एक्शन है‘. देश के अलग-अलग हिस्सों से योग की तस्वारें सामने आ रही हैं. इस मौके पर नेताओं से लेकर जवानों तक, योग कर रहे हैं.

यूपी के सीएम योगी आदित्यनाथ, राज्यपाल रामनाईक, उप मुख्यमंत्री डॉ. दिनेश शर्मा और लखनऊ की मेयर संयुक्ता भाटिया समेत बड़ी संख्या में मौजूद लोगों के साथ योग किया.
इसके साथ ही नए लोकसभा स्पीकर ओम बिड़ला ने संसद भवन में योग किया.

विश्वभर में मनाए जा रहे 5वें अंतरराष्ट्रीय योग दिवस पर मुंबई में भी जबरदस्त क्रेज नजर आया. बॉलीवुड अभिनेत्री शिल्पा शेट्टी (Shilpa Shetty) ने मुंबई के गेटवे ऑफ इंडिया में योग किया.

वहीं अभिनेत्री उर्मिला मातोंडकर ने भी योग के अहमियत बताते हुए अपनी एक फोटो शेयर की है. इस फोटो में वो योग आसान करती दिख रही हैं.

मुंबई में INS विराट पर भी जवानों ने योग दिवस मनाया. यहां पर सैकड़ों की संख्या में जवानों ने योग किया.

आईटीबीपी (ITBP) के जवानों ने लद्दाख में -20 डिग्री तापमान में योग किया. जवानों ने यह योग उत्तरी लद्दाख इलाके में किया.

नोएडा स्थित हिंदुस्थान समाचार एजेंसी के मुख्यालय में आज इंटरनेशनल योगा डे मनाया गया. कार्यालय के सभी कर्मचारियों, वरिष्ठ पत्रकारों समेत कई गणमान्य व्यक्तियों ने योग दिवस मनाया.

भारत में योगाभ्यास की परंपरा तकरीबन 5000 साल पुरानी है. योग को शरीर और आत्मा के बीच सामंजस्य का अद्भुत विज्ञान माना जाता है. इस प्राचीन पद्धति के बारे में जागरूकता फैलाने के उद्देश्य से हर साल 21 जून को इंटरनेशनल योग दिवस मनाया जाता है.

Trending Tags : International Yoga Day | Jharkhand Yoga Day Celebration | UP Yoga day | Aaj Ka samachar

1 thought on “तस्वीरों में देंखे दुनिया में योग की धूम, मोदी-शिल्पा-जवानों ने भी किए आसन….”

Leave a Reply

%d bloggers like this: