देश आत्मनिर्भर बनने की ओर, ये साल नई ऊंचाईयों पर लेकर जाएगा

Mann Ki Baat | Hindi News.
Share on facebook
Facebook
Share on twitter
Twitter
Share on whatsapp
WhatsApp

पूर्वी लद्दाख में भारत और चीन सेना के बीच हुई हिंसक झड़प के बाद पहली बार प्रधानमंत्री मोदी मन की बात कार्यक्रम कर रहे हैं. भारत ने संकट को सफलता की सीढ़ियों में बदला है. महामारी पर लोग खूब बातें कर रहे हैं कि आखिर यह साल कब बीतेगा? पीएम ने कहा कि ये साल देश के लिए नए कीर्तिमान बनाने वाला साल साबित होगा. इस साल देश नई ऊंचाइयों को छुएगा, जो 130 करोड़ लोगों के साथ संभव हो सकता है.

संकट चाहे कितना भी बड़ा हो, भारत मुश्किल समय में दुनिया की मदद करने में आगे रहा है. दुनिया ने इस दौरान भारत की विश्वबंधुत्व की भावना को भी देखा समझा है.

लद्दाख में भारत की भूमि पर आंख उठाने वालों को करारा जवाब मिला है. वीर सैनिकों ने दिखआया है कि वो मां भारती के आंचल पर आंच नहीं आने देंगे. सैनिकों के शौर्य को देश नमन कर रहा है. हर भारतीय इन्हें खोने का दर्द अनुभव कर रहा है.

सैनिकों में देश के लिए जो जज्बा है वहीं देश के लिए जज्बा है. शहीद के परिवार वाले आगे भी देश की सेवा के लिए तत्पर हैं. शहीदों के संकल्प को ही हमें भी जीवन में लागू करना है.

हमारा हर प्रयास इसी दिशा में होना चाहिए की देश सक्षम बनें, यहीं शहीदों को सच्ची श्रद्धांजलि होगी. असम में लोगों ने कहा कि अब लोकल ही खऱीदेंगे. तमिलनाडु के मदुरै के मोहन ने कहा कि भारत को डिफेंस  के क्षेत्र में आत्म निर्भर बनते देखना चाहते हैं.