One Nation-One Election की बैठक में बोले PM Modi- ये मोदी का एजेंडा नहीं…

देश में लोकसभा और विधानसभा चुनाव एक साथ कराने को लेकर लंबे समय से बहस हो रही है. इस मामले पर पीएम मोदी की अध्यक्षता में आज (बुधवार) सर्वदलीय बैठक का आयोजन किया गया. इस बैठक में 40 दलों में से सिर्फ 21 दलों के प्रतिनिधियों ने हिस्सा लिया. तो वहीं माया, ममता और अखिलेश ने इस फैसले का विरोध किया.

नवीन पटनायक की पार्टी बीजू जनता दल (BJD) ने इस प्रस्ताव का समर्थन किया है. ओडिशा के सीएम नवीन पटनायक ने कहा है कि उनकी पार्टी वन नेशन, वन इलेक्शन का समर्थन करती है. उन्होंने संविधान की प्रस्तावना में अहिंसा शब्द शामिल करने की मांग की है.

वहीं कांग्रेस ने अभी तक इस मामले में अपने पत्ते नहीं खोले हैं. कांग्रेस प्रवक्ता मीम अफज़ल ने कहा कि उनकी पार्टी इस प्रस्ताव के सभी पहलुओं को ध्यान में रख कर कोई फैसला करेगी.

आंध्र प्रदेश के मुख्यमंत्री और YSR कांग्रेस के प्रमुख जगन मोहन रेड्डी की पार्टी ने एक देश एक चुनाव का समर्थन किया है. पार्टी का कहना है कि इससे चुनाव खर्च बचेगा और समय भी कम होगा.

पीएम की बैठक में NCP प्रमुख शरद पवार, AIMIM प्रमुख असदुद्दीन ओवैसी भी शामिल हुए. बैठक में तेलंगाना के मुख्यमंत्री KCR की जगह उनके बेटे KTR शामिल हुए.

गठित होगी कमेटी

बैठक में पीएम मोदी ने कहा कि मैंने आपके विचार सुने और मैं इसमें कोई नकारात्मकता और आलोचना नहीं देखता हूं. ये आगे बढ़ने के लिए अच्छा कदम है, हमलोग एक कमेटी बना सकते हैं जो इससे सुझावों और जटिलातों का अध्ययन करेगी.

पीएम मोदी की बात का टीआरएस नेता के टी रामा राव ने समर्थन करते हुए कहा कि एक देश-एक चुनाव, मोदी का या फिर बीजेपी का एजेंडा नहीं है. उन्होंने कहा कि पीएम ने कहा कि उन्हें इस मुद्दे पर कोई जल्दबाजी नहीं है, न ही उन्हें 2024 तक इसे लागू करना है.

इस बैठक में ‘एक राष्ट्र, एक चुनाव’ के विचार, 2022 में आजादी के 75वें वर्ष के जश्न, महात्मा गांधी के इस साल 150वें जयंती वर्ष को मनाने समेत कई मामलों पर चर्चा की जाएगी.

1 thought on “One Nation-One Election की बैठक में बोले PM Modi- ये मोदी का एजेंडा नहीं…”

Leave a Comment

%d bloggers like this: