वॉर मेमोरियल पर पीएम मोदी ने शहीदों को किया याद, श्रद्धांजलि देकर राजपथ पहुंचे

एक तरफ जहां आज देश में 71वां गणतंत्र दिवस मना रहा है. इसी बीच देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी वॉर मेमोरियल यानी की राष्ट्रीय युद्ध स्मारक पर पहुंचे हैं. यहां पहुंच कर उन्होंने शहीदों को श्रद्धांजलि दी है.

यह पहला मौका है जब पीएम मोदी ने राष्ट्रीय युद्ध स्मारक पहुंच कर शहीदों को श्रद्धांजलि दी है. इसके बाद उन्होंने राष्ट्रीय समर स्मारक के विजिटर बुक में अपने विचार लिखे. इस दौरान चीफ ऑफ डिफेंस स्टाफ जनरल बिपिन रावत, आर्मी चीफ जनरल नरवने, नेवी चीफ एडमिरल करनबीर सिंह, एयरफोर्स चीफ एयर मार्शल आरकेएस भदुरिया मौजूद रहे.

गौरतलब है कि हमारे वीर जवान हमारे वीर जवान हमारे असली नायक है. वहीं इन नायकों को श्रद्धांजलि देने के बाद पीएम मोदी राजपथ के लिए रवाना हो गए हैं. यहां गणतंत्र दिवस समारोह में वो हिस्सा लेंगे. आज राजपथ पर राष्ट्रपति सेना की सलामी लेंगे.

राष्ट्रपति राष्ट्रपति भवन से रवाना

वहीं दूसरी तरफ राष्ट्रपति भवन से राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद और गणतंत्र दिवस के मुख्य अतिथि ब्राजील के राष्ट्रपति राजपथ के लिए रवाना हो गए हैं. कुल 31 सीढि़यों को उतरने के बाद दोनों दरबार हॉल पहुंचे. वहीं राष्ट्रपति के राजपथ पर रवाना होने से पहले सेना ने उन्हें सलामी दी.

अमर जवान ज्योति पर होती थी श्रद्धांजलि

इससे पहले इंडिया गेट पर अमर जवान ज्योति पर शहीदों को श्रद्धांजलि दी जाती थी. यानी की आज पीएम मोदी ने बीते 48 सालों की परंपरा को तोड़ते हुए वॉर मेमोरियल पर जाकर शहीदों को श्रद्धांजलि दी. आपको बता दें कि अमर जवान ज्योति को 1971 में भारत पाक युद्ध के शहीदों की याद में इंडिया गेट पर 1972 में बनाया गया था. अबतक तीनों सेनाओं के प्रमुख राष्ट्रीय महत्व के अवसरों पर अमर जवान ज्योति पर श्रद्धांजलि जी जाती थी.

वहीं आज राजपथ पर गणतंत्र दिवस की परेड़ को देखने के लिए हजारों की संख्या में लोगों की भीड़ पहुंची हुई है. यहां लोग कतारों में बैठे हुए हैं और सुबह से ही परेड के शुरू होने का इंतजार कर रहे हैं.

Leave a Reply

%d bloggers like this: