भारत अपने स्वाभिमान और हर एक इंच जमीन की रक्षा करेगा-पीएम मोदी

PM Modi
Share on facebook
Facebook
Share on twitter
Twitter
Share on whatsapp
WhatsApp

नई दिल्ली. एलएसी (LAC) पर गलवान घाटी में भारत और चीन के बीच हुई हिंसक झड़प के बाद बुधवार को पीएम नरेंद्र मोदी ने पहली बार इस मुद्दे पर अपना बयान दिया है. वास्तविक नियंत्रण रेखा पर चीन के सैनिकों के साथ हुई झड़प में शहीद होने वाले भारतीय जवानों को लेकर पीएम मोदी ने कहा है कि जवानों की शहादत बेकार नहीं जाएगी.

पीएम मोदी की कुछ बड़ी बातें-

  • भारत शांति चाहता है, लेकिन भारत उकसाने पर हर हाल में यथोचित जवाब देने में सक्षम है.
  • देश को इस बात का गर्व होगा कि हमारे शहीद वीर जवान मारते-मारते मरे हैं.
  • किसी को इस बात का भ्रम नहीं पालना चाहिए कि भारत उकसाने पर चुप बैठेगा.
  • भारत अपने स्वाभिमान और हर एक इंच जमीन की रक्षा करेगा.
  • हम किसी को कभी उकसाते नहीं है लेकिन अगर कोई हमें उकसाता है तो हर तरीके से जवाब देने में सक्षम हैं.
  • मैं शहीदों के प्रति संवेदना व्यक्त करता हूं, जवानों और उनके परिवार को भरोसा दिलाता हूं कि देश आपके साथ है, स्थिति कुछ भी हो देश आपके साथ है.

सीमा पर अब भी तनाव बरकरार है. भारत-चीन की सीमा पर उत्पन्न मौजूदा हालात पर चर्चा करने के लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 19 जून को सर्वदलीय बैठक बुलाई है. ये सर्वदलीय बैठक 19 जून को शाम 5 बजे होगी. इस वर्चुअल बैठक में विभिन्न राजनीतिक दलों के अध्यक्ष शामिल होंगे.

पीएम मोदी ने कोरोना को लेकर मुख्यमंत्री के साथ बुलाई गई समीक्षा बैठक के शुरुआत में ये बातें कहीं. इस बैठक में 15 राज्य और केंद्रशासित प्रदेशों के प्रमुख के साथ बैठक कर रहे हैं. बैठक में LAC पर शहीद हुए जवानों को 2 मिनट का मौन रखकर श्रृद्धांजलि दी गई.

पूर्वी लद्दाख की गलवान घाटी में सोमवार रात को भारत-चीन के सैनिकों के बीच हुई हिंसक झड़प में चीन के कमांडिंग अफसर को भी ढेर कर दिया गया. वहीं, इस घटना में 40 से ज्यादा चीनी सैनिक मारे गए हैं. लेकिन अभी भी चीन की तरफ से इसकी आधिकारिक पुष्टि नहीं हुई है.