भारत चीन विवाद को लेकर एक बार फिर मैदान में कूदे ट्रंप, बोले- सीमा विवाद पर अच्छे मूड में नहीं हैं पीएम मोदी

भारत और चीन के बीच जारी सीमा विवाद को लेकर अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने पहले मध्यस्थता की पेशकश की और अब उनका एक और बयान सामने आया है. उन्होंने कहा है कि मैंने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से इस संबंध में बात की है लेकिन चीन के साथ बने विवाद की वजह से वो अच्छे मूड में नहीं हैं. हालांकि विदेश मंत्रालय ने उनके इस दावे का खंडन कर दिया है. मंत्रालय का कहना है कि हाल-फिलहाल पीएम मोदी और ट्रंप के बीच कोई बात ही नहीं हुई है. दोनों नेताओं के बीच आखिरी बार चार अप्रैल को बात हुई थी और जो हाइड्रोक्‍सीक्‍लोरोक्‍वीन दवा को लेकर थी.

व्हाइट हाउस के ओवल ऑफिस में अमेरिकी राष्ट्रपति ने कहा, ”हम देख रहे हैं कि भारत और चीन के बीच बड़ा सीमा विवाद चल रहा है, दो देश जिनकी आबादी 1.4 अरब और जिनके पास बहुत ही शक्तिशाली सेना है. इस विवाद से भारत खुश नहीं है और शायद चीन भी खुश नहीं है, मैंने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से बात की है. वो चीन के साथ जो स्थिति बनी हुई है उसे लेकर अच्छे मूड में नहीं हैं.”

ट्रंप ने आगे कहा कि भारत और चीन के बीच ये बड़ा विवाद बनता जा रहा है. मैं प्रधानमंत्री मोदी को बहुत पसंद करता हूं. वो बेहद सज्जन पुरुष हैं.

इसके अलावा राष्ट्रपति ट्रंप भारत और चीन के बीच बढ़े तनाव को खत्म करने के लिए मध्यस्थता करने की बात भी कर चुके हैं. इस सवाल पर भी राष्ट्रपति ट्रंप बोले. उन्होंने कहा कि अगर वो ऐसा सोचते हैं कि मेरे मध्यस्थ होने या मध्यस्थता करने से कोई मदद मिलती है तो मैं ऐसा जरुर करूंगा.

दरअसल भारत पहले ही ट्रंप की मध्यस्थता का सुझाव ठुकरा चुका है. विदेश मंत्रालय का कहना है कि किसी भी तीसरे पक्ष के हस्तक्षेप की जरूरत नहीं है. शांति से मुद्दे को सुलझाने के लिए हम चीन के संपर्क में हैं.

बता दें कि इस महीने की शुरुआत से ही चीनी सैनिकों और भारतीय सैनिकों के बीच झड़प की खबरें आ रही हैं. पहले लद्दाख और फिर सिक्किम से ऐसी ही खबरें सामने आईं थीं. चीन की आपत्ति भारतीय सीमा क्षेत्र में हो रहे सड़क और निर्माण कार्यों को लेकर है. इस पर भारत ने साफ कहा है कि वो अपने क्षेत्र में निर्माण कार्य बंद नहीं करेगा.

Leave a Reply

%d bloggers like this: