भगवान वेंकटेश्वर की शरण में PM Modi, आंध्र के CM भी रहे मौजूद

विदेश दौरे से लौटते ही पीएम मोदी आज (रविवार) आंध्र प्रदेश पहुंचे. यहां उन्होंने तिरुपति मंदिर में भगवान बालाजी के दर्शन किए. इस मौके पर आंध्र प्रदेश के मुख्यमंत्री जगनमोहन रेड्डी भी उनके साथ मौजूद थे.

पीएम मोदी ने मंदिर में बिना सिक्योरिटी के प्रवेश किया. उनके साथ सीएम जगनमोहन भी थे. बालाजी मंदिर प्रशासन और मंदिर के पुजारियों का दल भी उनके साथ में था. पीएम मोदी ने यहां पूरे विधिविधान से पूजन किया. इसके साथ ही उन्होंने पूरे मंदिर परिसर का भी दर्शन किया.

तिरुपति बालाजी का महत्व

भारत के सबसे चमत्‍कारिक और रहस्‍यमयी मंदिरों में से एक है भगवान तिरुपति बालाजी. मान्‍यता है कि भगवान बालाजी अपनी पत्‍नी पद्मावती के साथ तिरुमला में निवास करते हैं. ऐसी मान्‍यता है कि जो भक्‍त सच्‍चे मन से भगवान के सामने प्रार्थना करते हैं, बालाजी उनकी सभी मुरादें पूरी करते हैं. मनोकामना पूरी होने पर भक्‍त अपनी श्रद्धा के अनुसार यहां आकर तिरुपति मंदिर में अपने बाल दान करते हैं.

भगवान वेंकटेश्‍वर स्‍वामी की मूर्ति पर लगे बाल असली बताए जाते हैं. कहते हैं ये बाल कभी उलझते नहीं हैं और हमेशा मुलायम रहते हैं. मंदिर में मुख्‍य द्वार पर दरवाजे के दाईं ओर एक छड़ी है. इस छड़ी के बारे में कहा जाता है कि बाल्‍यावस्‍था में इस छड़ी से ही भगवान बालाजी की पिटाई की गई थी.

मंदिर का एक चमत्कारी दीपक में भी जलता है. कहते हैं ये दीया सदैव जलता रहता है. इस दीए में कभी भी तेल-घी नहीं डाला जाता है. और कोई नहीं जानता कि ये दीपक कितने सालों से जल रहा है. और इसे किसने जलाया था.

भगवान जनार्दन से पहले जनता-जनार्दन के किए दर्शन

पीएम मोदी ने भगवान तिरुपति बालाजी की पूजा-अर्चना करने से पहले एक जनसभा को संबोधित किया. जनता को संबोधित करते हुए पीएम मोदी ने कहा कि चुनाव जीतना, ये चुनाव के समय चुनाव मैदान में करना होता है लेकिन जनता-जनार्दन का दिल जीतना, ये हमें 365 दिन करते रहना है.

उन्होंने कहा हमें सरकारें भी बनानी हैं और देश भी बनाना है. इसलिए सरकार का इस्तेमाल भी देश बनने के लिए ही होना चाहिए, दल को बढ़ाने के लिए काम करना न तो हमारी प्रकृति है और ना ही हमारी प्रवृत्ति है.

6 thoughts on “भगवान वेंकटेश्वर की शरण में PM Modi, आंध्र के CM भी रहे मौजूद”

  1. Pingback: 카지노쿠폰

Leave a Reply