प्रधानमंत्री मोदी ने सूरीनाम के राष्ट्रपति चंद्रिका प्रसाद संतोखी को दी बधाई

Chandrika Prasad Santokhi
Share on facebook
Facebook
Share on twitter
Twitter
Share on whatsapp
WhatsApp

पीएम मोदी ने आज (रविवार को) मन की बात में चंद्रिका प्रसाद संतोखी को सूरीनाम का राष्ट्रपति बनने पर बधाई दी. उन्होंने कहा कि एक चौथाई भारतीय मूल की आबादी वाले इस देश में संतोखी ने वेद मंत्रों के माध्यम से राष्ट्रपति पद की शपथ ली.

प्रधानमंत्री ने कहा कि भारत के ‘सूरीनाम’ के साथ बहुत करीबी सम्बन्ध हैं. 100 साल से भी ज्यादा समय पहले भारत से लोग वहां गए और उसे ही अपना घर बना लिया. आज इन लोगों की चौथी-पांचवी पीढ़ी वहां रह रही है.

सूरीनाम में एक चौथाई से अधिक लोग भारतीय मूल के हैं. वहां की आम भाषाओं में से एक ‘सरनामी’ भी ‘भोजपुरी’ की ही एक बोली है. इन सांस्कृतिक संबंधों को लेकर हम भारतीय काफी गर्व महसूस करते हैं .

उन्होंने कहा कि हाल ही में चन्द्रिका प्रसाद संतोखी ‘सूरीनाम’ के नए राष्ट्रपति बने हैं . साल 2018 में भारतीय मूल के लोगों के लिए आयोजित सम्मेलन में उन्होंने हिस्सा लिया था.

प्रधानमंत्री ने कहा कि संतोखी ने शपथ की शुरुआत वेद मन्त्रों के साथ की. उन्होंने वेदों का उल्लेख किया और संस्कृति में बोलते हुए “ॐ शांति: शांति: शांति:” के साथ अपनी शपथ पूर्ण करी. अपने हाथ में वेद लेकर वेद के ही एक मंत्र का उच्चारण किया.

‘ॐ अग्ने व्रतपते व्रतं चरिष्यामि तच्छकेयम तन्मे राध्यताम . इदमहमनृतात सत्यमुपैमि .’ ‘यानी, हे अग्नि, संकल्प के देवता, मैं एक प्रतिज्ञा कर रहा हूं .  मुझे इसके लिए शक्ति और सामर्थ्य प्रदान करें . मुझे असत्य से दूर रहने और सत्य की ओर जाने का आशीर्वाद प्रदान करें . सच में, ये, हम सभी के लिए, गौरवान्वित होने वाली बात है .’

प्रधानमंत्री ने उन्हें बधाई देते हुए कहा कि वह अपने राष्ट्र की सेवा करने के लिए 130 करोड़ भारतीयों की ओर से उन्हें शुभकामनाएं देते हैं.

हिन्दुस्थान समाचार/अनूप