कोरोना वैक्सीनः पीएम मोदी ने की उच्च स्तरीय बैठक, अधिकारियों को दिए ये निर्देश

पीएम मोदी ने कोरोना वायरस के टीके को लेकर आज (मंगलवार को) एक उच्चस्तरीय बैठक की. इस दौरान पीएम मोदी ने अधिकारियों से कहा कि कोरोना के टीकाकरण के निर्माण में भारत सक्षम है. पूरी दुनिया भारत से विशेष आस लगाए हुए है. ऐसे में भारत के कंधों पर बड़ी जिम्मेदारी है.

पीएम मोदी ने अधिकारियों को टीकाकरण के लिए विस्तृत योजना तैयार करने के निर्देश दिए. उन्होंने अधिकारियों को निर्देश दिया कि वैश्विक टीकाकरण प्रयासों में सक्षम भूमिका निभाने के लिए भारत की जिम्मेदारी और प्रतिबद्धता पर योजनाबद्ध तरीके से काम किया जाए.

मोदी की बैठक में देश के कई बड़े अधिकारी और वैज्ञानिक शामिल हुए. इस वैक्सीन के लिए भारत सरकार की मदद से उसे बनाने और उस पर रिसर्च का काम चल रहा है. बीते दिनों प्रधानमंत्री ने पीएम केयर्स से कुछ फंड इसी रिसर्च के लिए भी दिया था.

इस बैठक में प्रधानमंत्री ने अधिकारियों से कहा कि वे टेक्नोलॉजी का सहारा लेकर समय पर वैक्सीन बनाएं. इसके अलावा बड़ी संख्या में वैक्सीन कैसे बन पाएगी, इसकी तैयारी भी करें.

बता दें कि भारत में कोविड-19 की पहली वैक्सीन तैयार कर ली गई है. इसे भारत बायोटेक ने बनाया है. इस वैक्सीन को इंसानों पर आजमाने (ह्यूमन ट्रायल) की अनुमति भी मिल गई है.

हिन्दुस्थान समाचार/रवीन्द्र मिश्र

Leave a Reply

%d bloggers like this: