फिर दिखी मोदी-पुतिन की खास दोस्‍ती, गर्मजोशी से गले मिलकर किया एक दूसरे का अभिवादन

नई दिल्ली. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (Prime Minister Modi) तीन दिन की यात्रा पर रूस के व्लादिवोस्तोक पहुंच चुके हैं. पीएम मोदी दो दिवसीय रूस (Russia) दौरे पर हैं. यहां व्लादिवोस्तोक में प्रधानमंत्री मोदी ने रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन (Vladimir Putin) से मुलाकात की.

यहां पहुंचने पर रूस के राष्‍ट्रपति व्‍लादिमिर पुतिन और पीएम मोदी की दोस्‍ती की झलक एक बार फिर से दिखाई दी. दोनों नेता बेहद गर्मजोशी से गले मिले और शिप बिल्डिंग कॉम्प्लेक्स (Shipbuilding Complex) का दौरा करने के लिए एक साथ निकले.

दोनों नेताओं में इस दौरान गजब की केमेस्ट्री दिखी, पहले पीएम मोदी का व्लादिमीर पुतिन ने गले लगाकर स्वागत किया. फिर बाद में दोनों नेता जहाज में साथ घूमते दिखे.

इस्टर्न इकोनोमिक फोरम (Eastern Economic Forum) के पीएम मोदी चीफ गेस्ट हैं. पीएम मोदी के अलावे जापान (Japan) के प्रधानमंत्री शिंजो आबे और मलेशिया के पीएम महातिर मोहम्मद समेत और भी कई मेहमान इस सम्मेलन में हिस्सा ले रहे हैं.

अपने दो दिन के दौरे के दौरान पीएम मोदी कई बैठकों में हिस्सा लेंगे, कुछ जगह का दौरा करेंगे और राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन के साथ द्विपक्षीय वार्ता करेंगे.

भारत और रूस के बीच इस दौरान कई समझौतों पर हस्ताक्षर हो सकते हैं, जिसमें ट्रेड-डिफेंस-टूरिज्म से जुड़े कई क्षेत्रों में समझौते हो सकते हैं.

इससे पहले प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का व्लादिवोस्तोक अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे पर जोरदार स्वागत किया गया. यहां उन्हें गार्ड ऑफ ऑनर (guard of Honour) दिया गया.

पीएम नरेंद्र मोदी ने ट्वीट कर बताया कि वो रूस यात्रा पर व्लादिवोस्तोक पहुंच गए हैं.

इस दौरान वे पांच सितंबर को बतौर मुख्य अतिथि पांचवें इकॉनोमिक फोरम को संबोधित करेंगे. व्लादिमीर पुतिन के साथ अपनी शिखर वार्ता की पूर्व संध्या पर मंगलवार को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि रूसी राष्ट्रपति के साथ उनका एक खास तालमेल है.

Leave a Comment

%d bloggers like this: