भारत-रूस के बीच हुए कई समझौते- पीएम मोदी ने कहा-लिखेंगे दोस्ती की नई इबारत तो पुतिन ने कही ये बात

नई दिल्ली. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (Prime Minister Modi) तीन दिन की यात्रा पर रूस के व्लादिवोस्तोक पहुंच चुके हैं. यहां व्लादिवोस्तोक में प्रधानमंत्री मोदी ने रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन (Vladimir Putin) से गर्मजोशी से मुलाकात की.

पीएम मोदी और रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन के बीच द्विपक्षीय वार्ता में दोनों देशों के बीच कुल 15 समझौते हुए. इसमें जमीन, आसमान, एनर्जी, डिफेंस समेत कई क्षेत्र शामिल हैं.

द्विपक्षीय वार्ता के दौरान प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि पूर्वी आर्थिक मंच के लिए आपका निमंत्रण मेरे लिए बहुत सम्मान की बात है.

ये दोनों देशों के बीच समर्थन को एक नया आयाम देने का ऐतिहासिक मौका है. मैं इसमें भाग लेने का इंतजार कर रहा हूं.

संयुक्त प्रेस कॉन्फ्रेंस के दौरान पीएम मोदी ने कहा कि भारत और रूस की दोस्ती सिर्फ राजधानी के शहरों तक सीमित नहीं है. हमने इस रिश्ते के केंद्र में लोगों को रखा है.

पीएम मोदी ने कहा कि मैं रूस में मिले सम्मान के लिए मित्र पुतिन का आभारी हूं. जब 2001 में पहला शिखर सम्मेलन हुआ तो मैं गुजरात का मुख्यमंत्री था और पुतिन राष्ट्रपति.

वहीं रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन ने साझा प्रेस वार्ता में कहा कि ये हमारे लिए खुशी की बात है कि आज भारत के पीएम रूस दौरे पर आए हैं. हम लगातार अपनी दोस्ती को मजबूत बना रहे हैं.

रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन ने कहा कि आज भारत-रूस के साथ रक्षा, व्यापार, ऊर्जा और आर्थिक क्षेत्र में कई समझौते हुए हैं. हम भारतीय कंपनियों का रूस में स्वागत करना चाहते हैं.

त के साथ हथियारों को लेकर हमारे अच्छे रिश्ते हैं. इस दौरान रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन ने पीएम नरेंद्र मोदी की तारीफ की. उन्होंने कहा, ‘आप जैसे दोस्त का स्वागत करना हमेशा से प्रसन्नता की बात होती है.

यहां पहुंचने पर रूस के राष्‍ट्रपति व्‍लादिमिर पुतिन और पीएम मोदी की दोस्‍ती की झलक एक बार फिर से दिखाई दी. दोनों नेता बेहद गर्मजोशी से गले मिले और शिप बिल्डिंग कॉम्प्लेक्स (Shipbuilding Complex) का दौरा करने के लिए एक साथ निकले.

पीएम मोदी को रूस के सबसे बड़े नागरिक पुरस्कार से सम्मानित किया जाएगा. इस पर पीएम मोदी ने कहा, ‘इस सम्मान के लिए मैं राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन और रूस का आभारी हूं.

इससे पहले प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का व्लादिवोस्तोक अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे पर जोरदार स्वागत किया गया. यहां उन्हें गार्ड ऑफ ऑनर (guard of Honour) दिया गया.

Leave a Reply

%d bloggers like this: