INTERIM BUDGET 2019: 5 लाख रुपये तक कोई TAX नहीं.. किसान-मजदूर को मिला सरकार का साथ

नई दिल्ली. अंतरिम बजट पेश होने से पहले केंद्रीय कैबिनेट की बैठक हुई. इस बैठक में अंतरिम बजट को मंजूरी मिल गई है.जिसके बाद बजट पेश होगा. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी संसद पहुंच गए हैं. वित्त मंत्री पीयुष गोयल अंतरिम बजट भाषण पढ़ना शुरू किया.

बजट भाषण से पहले लोकसभा में जमकर हंगामा हुआ. पीयूष गोयल ने अपने भाषण में जेटली जी के स्वस्थ होने की कामना की. पीयुष गोयल ने मोदी सरकार की तारीफ करते हुए कहा कि हमने कमरतोड़ महंगाई की कमर तोड़ कर रख दी है. ये है खास बातें.

आयकर छूट की सीमा 5 लाख हुई

अब पांच लाख तक कोई टैक्स नहीं लगेगा. अंतरिम बजट में सबसे बड़ा ऐलान. 2.5 लाख से बढ़कर पांच लाख हुई. तीन करोड़ मिडिल क्लास को फायदा

3000 रुपये मंथली पेंशन देगी सरकार

प्रधानमंत्री श्रम योगी मनधन योजना के तहत 60 साल की उम्र पार कर चुके मजदूरों को प्रतिदिन 100 रुपये के हिसाब से हर महीने 3000 रुपये पेंशन के तौर पर देगी सरकार. श्रमयोगी मानधन स्कीम के लिए 500 करोड़ रुपये आवंटित किए गए.

पिछले 5 सालों में हवाई यात्रियों की संख्या दोगुना

उड़ान स्कीम के तहत हवाई चप्पल पहनने वाला हवाई जहाज में उड़ रहा है. पिछले 5 सालों में हवाई यात्रियों की संख्या दोगुना हुआ है. हाईवे के विकास में भारत दुनिया में सबसे आगे है, 27 किलोमीटर हाई वे रोज बन रहे हैं.

उज्जवला योजना में 6 करोड़ गैस कनेक्शन

उज्जवला योजना में 6 करोड़ गैस कनेक्शन दिए जा चुके हैं. नौकरी खोजने वाला आज नौकरी देने वाला बन गया है. मुद्रा योजना के तहत 15 करोड़ रुपये का कर्ज दिया गया. स्टार्टअप के मामले में भारत दुनिया का दूसरा देश बन गया है.

इतने विकास हो रहे है तो नौकरियां भी आएंगी

आज 100 एयरपोर्ट बन चुका हैं. इतने विकास हो रहे है तो नौकरियां भी आएंगी. ब्रॉड गेज रेलवे में एक भी मानव रहित गेट नहीं है.

सेमी हाई स्पीड ट्रेन ‘वंदे भारत एक्सप्रेस’ पहली बार भारत में चलाई गई. रेलवे का घाटा कम करने का काम किया. सौर्य ऊर्जा में 10 गुना की बढ़ोत्तरी पिछले 5 सालों में हुई है.

नोटबंदी से 1 लाख 36 हजार करोड़ का टैक्स मिला

हमारी सरकार काले धन को देश से हटाकर दम लेगी. नोटबंदी से 1 लाख 36 हजार करोड़ का टैक्स मिला. 1 करोड़ से ज्यादा लोगों ने रिटर्न फाइल किया

किसानों को 500 रुपये देगी सरकार

गौमाता की सेवा के लिए किसानों को 500 रुपये देगी सरकार. एनिमल हसबेंडरी और फिशरी क्षेत्र में 2 फीसदी ब्याज की छूट

बिना छेड़छाड़ के आरक्षण लागू किया

हमने आरक्षण व्यवस्था में छेड़छाड़ किए बिना गरीब सवर्णों के लिए आरक्षण लागू किया. हमारी सरकार ने जो कहा वो किया

मनोरंजन उधोग को बढ़ावा दिया

मनोरंजन उधोग को बढ़ावा देने का काम किया. बजट भाषण के दौरान उरी फिल्म देखने मे बहुत मजा आया. फिल्म इंडस्ट्री को शूटिंग के लिए सिंगल विंडो एक्सेस मिलेगी. रोजाना 27 किलोमीटर हाईवे बन रहा है.

टैक्स देने वालों की तादात 80 फीसदी बढ़ी

12 लाख करोड़ रुपये का टैक्स जमा हुआ. मैं ईमानदार करदाताओं का धन्यवाद तेता हूं. टैक्स कलेक्शन का पैसा गरीबों के विकास में लगा. टैक्स देने वालों की तादात 80 फीसदी बढ़ी. 24 घंटे में आई टी रिटर्न की प्रोसेसिंग. 99.94

टैक्स रिटर्न वाले बढ़कर 6.85 करोड़. मध्यम वर्ग का टैक्स कम करना हमारी प्राथमिकता. टैक्स मूल्यांकन के लिए दफ्तर नहीं जाना पड़ता. टैक्स के विवाद कंप्यूटर से सुलझाएंगे. इनकम टैक्स पर कोई बड़ा ऐलान नहीं.

महिलाओं को 40 हजार तक कोई टैक्स नहीं

डेढ़ लाख निवेश करने पर अब कोई टैक्स नहीं. महिलाओं को बैंक से एफडी के ब्याज पर 40 हजार तक कोई टैक्स नहीं

इनकम टैक्स पर मिडिल क्लास के खाली हाथ

घर खरीदने पर जीएसटी घटाने पर फैसला विचाराधीन. घर खरीदने पर कोई राहत नहीं. बोझ को कम करने की कोशिश. इनकम टैक्स पर मिडिल क्लास के खाली हाथ. ग्रुप ऑफ मिनिस्टर टैक्स घटाने पर विचार कर रहा है.

  • सरकार ने कई योजनाएं शुरू की, सरकार ने NPA को कम करने की कोशिश की.
  • 5 साल में fdi में अभूतपूर्व बढ़ोत्तरी की
  • दुनिया ने भारत को पहचाना, भारत में विदेशी निवेश बढ़ा है. भारत सबसे तेजी से बढ़ने वाली अर्थव्यवस्था, देश की साख दुनिया में बढ़ी है. 2022 में नया भारत बनाएंगे.
  • महंगाई को डबल डिजीट से नीचे लाए हैंं
  • पिछली सरकारों से सबसे कम मंहगाई दर, मोदी सरकार ने महंगाई घटाई
  • बड़े कारोबारियों को लोन चुकाने की चिंता होती है, उनको लोन चुकाना पड़ा रहा है. जो पैसे नहीं दे रहे थे वो अब लौटा रहे हैं.
  • आर्थिक भगोड़ो के लिए कानून बनाए. भगोड़ो की संपत्तियां सरकार के कब्जे में

स्वच्छता अभियान आंदोलन बना

स्वच्छ भारत राष्ट्रीय आंदोलन बना, जन भागीदारी से स्वच्छता अभियान आंदोलन बना. गांधी जी को श्रद्धांजलि के तौर पर स्वच्छ भारत. गांवों को खुले में शौंच से मुक्ति मिल रही है.

नौकरी ढूंढ़ने वाला नौकरी दे रहा

नौकरी को लेकर हालात बदल रहे हैं. आज का युवा नौकरी ढूंढने की वजाय नौकरी दे रहे हैं.

रक्षा बजट पर 3 लाख करोड़

हमारे सैनिक कठिन हालातों में देश की रक्षा करते हैं. रक्षा बजट पर 3 लाख करोड़ से ज्यादा. हाई रिस्क वाले सैनिकों के भत्ते बढ़ाए गए. सैनिक पेंशन पर 35 हजार करोड़ का बजट. हमने रक्षा बजट बढ़ाकर 3 लाख करोड़ किया.

किसानों के खाते में सीथे 6 हजार रुपये जाएंगे

किसी को भूंखा नहीं सोना पड़ेगा, सौभाग्य योजना से हर घर को बिजली दी. आगे भी हर घर को बिजली मिलेगी. 143 करोड़ एलईढी बल्व दिए. 2021 तक सबको बिजली दी जाएगी. एळईडी बल्ब से 50 हजार करोड़ बिजली का बिल बचेगा. कृषि सिकुड़ रहा है इससे किसानो की आय घटी है. लघु सीमांत किसान बिचौलियों में फंसे.

किसानों के खाते में सीथे 6 हजार रुपये जाएंगे. किसान सम्मान योजना शुरू करेगी सरकार. 2 हेक्टेअर किसान के खातों में जाएंगे 6 हजार रुपये. 12 करोड़ किसानो को इसका फायदा मिलेगा. पहली दिसंबर 2018 से लागू होगा.

हमारी सरकार ने किसानो की आय दोगुनी करने का काम किया., 22 फसलों का न्यूनतम समर्थन मूल्य बढ़ाया.

सरकार शुरू करेगी कामधेनु योजना

गाय को लेकर बजट मे बड़ा ऐलान किया गया है. सरकार शुरू करेगी कामधेनु योजाना. कामधेनु योजना पर सरकार 750 करोड रुपये खर्च करेगी. गाय के नस्ल के सुधार के लिए है ये कामधेनु योजना.

मजदूरों के लिए पेंशन योजना

पीएम श्रम योगी मान धन योजना को मंजूरी. 15 हजार कमाने वालों को योजना का लाभ मिलेगा. श्रमिक की मौत पर मुआवजा मिलेगा 6 लाख. ग्रेच्युटी की सीमा 20 लाख हुई. 21 हजार. मजदूरों को कम से कम 1 हजार पेंशन मिलेगी. न्यूनतम मजदूरी भी बढ़ाई गई. 21 हजार वेतन वालों को सात हजार वोनस. जिनका EPF कटता है उनका 6 लाख का बीमा किया जाएगा. 10 करोड़ मजूदरों को योजना का लाभ मिलेगा. 60 साल की उम्र के मजदूरों को 3000 हजार की पेंशन.

अरुण जेटली की तबीयत खराब होने की वजह से रेल मंत्री पीयूष गोयल को वित्त मंत्रालय का अतिरिक्त प्रभार दिया गया है. कुछ महीनों में चुनाव होने हैं ऐसे में माना जा रहा है कि यह बजट चुनावी रूप से प्रेरित है.

%d bloggers like this: